बड़ी खबरमध्य प्रदेश

MP NEWS: नगरीय निकायों के 17000 पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, महंगाई राहत में 5% इजाफा, इस महीने बढ़कर खाते में आएगी पेंशन

MP News : शिवराज सरकार ने विधानसभा चुनावों से पहले नगरीय निकायों के 17000 पेंशनर्स को बड़ी खुशखबरी दी है। दरअसल सरकार ने इन्हें दिए जाने वाली महंगाई राहत (DR) में 5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी करने का निर्णय लिया है। बता दें कि इस बढ़ोत्तरी के बाद पेंशनर्स की महंगाई राहत 38 % हो गई। अब इन्हें हर महीने 4 हजार रुपये तक का लाभ होगा।

पेंशनर्स के DR में 5 फीसद की बढ़ोत्तरी

बता दें कि नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य सरकार के पेंशनर्स को महंगाई राहत में 5 प्रतिशत बढ़ोत्तरी के बाद नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा भी प्रदेश के नगरीय निकायों के 7वें वेतनमान के अनुसार पेंशन प्राप्त कर रहे 17 हजार पेंशनर्स की महंगाई राहत में 5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी कर दी गई है। बता दें कि इससे पेंशनर्स को हर महीने 400 रुपये से 4 हजार रुपये तक लाभ मिलेगा।

एरियर का भी होगा भुगतान, जानिए

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार महंगाई राहत में की गई बढ़ोत्तरी का भुगतान पेंशनर्स को 1 जुलाई 2023 से किया जायेगा। वहीं अगस्त में रक्षाबंधन के पहले ही पेंशनर्स को एक महीने की बढ़ी हुई महंगाई राहत राशि के एरियर का भुगतान होंगे। बता दें कि नगरीय निकायों के पेंशनर्स को 1 अक्टूबर 2022 से 33 फीसदी महंगाई राहत उपलब्ध कराया जा रहा था। वहीं अब 5 प्रतिशत बढ़ोत्तरी के बाद अब कुल महंगाई राहत 38 प्रतिशत हो गई।

6वां वेतनमान पाने वाले पेंशनर्स को भी फायदा

दरअसल मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने जानकारी दी कि नगरीय निकायों के जिन पेंशनरों को छठवें वेतनमान अनुसार पेंशन मिल रही थी उनकी महंगाई राहत में भी 11 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है। वहीं अब उनकी महंगाई राहत राशि भी 201 फीसद से बढ़कर 212 फीसद हो गया है। बता दें कि महंगाई राहत में बढ़ोत्तरी किये जाने के कारण पेंशन निधि पर 1.25 करोड़ रुपये प्रतिमाह का सरकार पर अतिरिक्त वित्तीय भार बढ़ जाएगा।

Related Articles

Back to top button