बड़ी खबरमध्य प्रदेश

MP Election 2023: एमपी में आज से वोटर लिस्ट में जुड़ेंगे नाम, जल्दी करा लें सभी अपडेट

MP Assembly Election :मध्य प्रदेश में पक्ष-विपक्ष तो चुनावी तैयारी में लग ही गए हैं। लेकिन सबसे जरुरी विधानसभा चुनाव के लिए एमपी में निर्वाचन आयोग ने भी तैयारियों की गति तेज कर दी है। इसी क्रम में प्रदेश में आज से मतदाता सूची के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य शुरू होने जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार इसके तहत मतदाता सूची में नए नामों को जोड़ने, हटाने और उनमें संशोधन के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। बता दें कि यह अभियान 31 अगस्त तक जारी रहेगा। साथ ही विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान हो इसके लिए आज से जागरूकता अभियान की शुरुआत भी होने जा रही है।

जानिए कब तक कर सकते हैं अप्लाई

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मतदाता सूची में नया नाम जुड़वाने, अपने वोटर आईडी कार्ड में नाम संशोधन, वोटर लिस्ट में संशोधन, मृत मतदाता के अलावा दोहरी प्रविष्टि वाले मतदाताओं के नाम हटाने के लिए आज 2 अगस्त से 31 अगस्त तक आवेदन कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सभी मतदान केंद्रों पर BLO मौजूद रहेंगे। वहीं इस अभियान के तहत शनिवार और रविवार को लोगों का नाम जोड़ने का काम किया जाएगा साथ ही हटाने के लिए विशेष शिविर भी लगेंगे। वहीं 31 अगस्त तक आवेदन आने के बाद 22 सितंबर तक आवेदनों का निराकरण होगा। इसके बाद 4 अक्टूबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

निर्वाचन आयोग भी तैयारियों में जुटा

चुनाव आयोग भी तैयारी में लगा है कि सभी विधानसभा में ज्यादा से ज्यादा वोटर्स मतदान के लिए आगे आएं। इतना ही नहीं आयोग की ओर से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। जिसकी शुरुआत हो रही है। रिपोर्ट के अनुसार भोपाल सहित हर जिले में राइड फॉर डेमोक्रेसी और ‘वॉक फॉर डेमोक्रेसी’ का आयोजन होगी। जिसमें साइकिल रैली और 2 किमी की वॉक की जाएगी। बता दें कि लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने अनुपम राजन ने मोर्चा संभाला।

मतदाता के लिए जागरूकता रथ रवाना

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वोटर्स को जागरूक करने के लिए निर्वाचन आयोग अलग-अलग तरह के कार्यक्रम चला रहा है। जिसमें जागरूकता रथ भी शामिल है जिसके माध्यम से मतदाता को जागरुक करने का काम किया जा रहा। बता दें कि रथ के जरिए मतदाताओं को मतदान में भाग लेने की अपील होगी। वहीं सूची में नाम जुड़वाने और संशोधन करने के होने वाले शिविरों की जानकारी साझा की जाएगी।

Related Articles

Back to top button