बड़ी खबरमध्य प्रदेश

MP Learn and Earn Yojana: शिवराज सरकार ने शुरु की नई योजना, खातें में भेजेंगे 10 हजार रुपए, करें आप भी आवेदन

शिवराज सरकार प्रदेश की जनता के लिए कई आकर्षक योजनाएं लेकर आ रही है। इसी क्रम में मध्य प्रदेश सरकार की मुख्यषमंत्री सीखो, कमाओ योजना काफी सफल हो रही है। बता दें कि मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना को कुछ समय पहले ही लॉन्च किया। योजना युवाओं को सक्षम बनाने के उद्देश्य से लाई गई। योजना का लक्ष्य है कि मध्यय प्रदेश में बेरोजगारी दर को कम किया जाए। बता दें कि 13 अगस्त से इस योजना की शुरुआत हो गई है। हालांकि पहले इसे 1 अगस्तक से शुरू किया जाना था। बता दें कि ये योजना Learn and Earn पर आधारित है। आइए जानते हैं इस योजना के डीटेल्स

जानिए क्याै है MMSKY?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ‘मुख्यिमंत्री सीखो कमाओ योजना’ के तहत युवाओं को अलग-अलग क्षेत्र में ट्रेनिंग देकर उन्हेो रोजगार के लिए योग्य बनाया जाएगा। इतना ही नहीं प्रशिक्षण के दौरान उन्हें मानदेय यानी स्टााइपेंड का भी लाभ मिलेगा। रिपोर्ट के अनुसार इस स्की्म में 800 कोर्स के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को उनकी योग्यहता के आधार पर 8000 से 10000 रुपए तक का स्टादइपेंड का लाभ मिलेगा। बता दें कि ट्रेनिंग 1 साल का ही होगा। हालांकि कुछ कोर्सेज के लिए ट्रेनिंग पीरियड 6 से 9 महीने तक हो सकता है।

जानिए किसे कितना मिलेगा मानदेय

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 12वीं पास को हर महीने 8000 रुपए दिया जाएगा। वहीं आईटीआई पास को 8500 रुपए तो वहीं डिप्लोमा पास को 9000 और स्नातक पास या उच्च शिक्षा पास होने पर 10 हजार रुपए प्रति माह मिलेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ट्रेनिंग पूरी होने के बाद योग्यलता के अनुसार रोजगार का लाभ मिलेगा।

योजना के लिए क्या है पात्रता?

• आवेदक का मध्यप्रदेश का मूल निवासी हो।

• आयु 18 से 29 वर्ष हो।

• कम से कम 12वीं पास या आईटीआई पास, डिप्लोमा पास, स्नातक पास या उच्च शिक्षा पास हो ।

• योजना के लिए प्रदेश के समग्र पोर्टल पर आधार E-Kyc होना आवश्यक है।

• योजना में पंजियन के लिए मोबाइल नंबर और Email होना आवश्यक है।

• साथ ही बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए। साथ ही डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) इनेबल हो।

ऐसे कर सकेंगे योजना के लिए आवेदन

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योनजा का लाभ लेने के लिए www.mmsky.mp.gov.in पर रजिस्ट्रे शन कराना जरुरी है। यहां सभी कोर्स की लिस्ट वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। अगर आपक पात्र हैं तब अपना समग्र आईडी दर्ज करीए। इसके बाद समग्र आईडी में रजिस्टतर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा जिसको दर्ज करें। आवेदन सबमिट करने पर आपको SMS के माध्यम से यूजरनेम और पासवर्ड की जानकारी मिलेगी। जिसके सहायता से लॉग इन करें और अपने एजुकेशनल दस्तावेज और अन्य मांगी गई जानकारी दर्ज करें। इसके बाद अपनी योग्यनता के अनुसार कोर्स का चयन कीजिए। इसके बाद आप जहां ट्रेनिंग करना चाहते हैं उस स्थान का चयन कीजिए। योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

जानिए किन सेक्ट।र्स में मिलेगा प्रशिक्षण

आटोमोबाइल बैंकिंग, फाईनेंशियल सर्विस एंड एंश्योरेंस, ब्यूटी एंड वेलनेस केमिकल कंस्ट्रक्शन ,एयरोस्पेस एंड एविएशन, कृषि, इलेक्ट्रानिक्स, फूड प्रोसेसिंग, हेंडिक्राफ्ट, हेल्थकेयर, आईटी, मैनेजमेंट, माइनिंग, टेक्सटाइल, टेलीकाम, टूरिज्म, फिजिकल एजुकेशन आदि तमाम सेक्टटर्स में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button