बड़ी खबरमध्य प्रदेश

MP Teachers Promotion: मध्य प्रदेश में शिक्षकों को मिलेगा बड़ा उपहार! चुनावी साल में CM शिवराज शिक्षकों को लेकर करेंगे बड़ा ऐलान, तैयार है पूरा प्लान

MP Shikshak Padonnati: भोपाल। मध्य प्रदेश में चुनाव से पहले बड़े-बड़े ऐलान कए जा रहे हैं। इसी बीच चुनाव (2023 Assembly Election) से पहले शिक्षकों को बड़ा तोहफा देने की बात हो रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शिवराज सरकार (Cm Shivraj Sarkar) चुनाव से पहले शिक्षकों को प्रमोशन (Teachers Promotion) देने की बात कर रही है। वहीं कहा जा रहा है कि शिक्षा विभाग ने इसको लेकर पूरा खाका तैयार कर लिया है। दरअसल अब सिर्फ इसके ऐलान होने का सभी इंतजार कर रहे हैं। वहीं यह फैसला लागू होता है तो साल 2016 से प्रमोशन का इंतजार कर रहे शिक्षकों को इसका लाभ मिलेगा।

सीनियर शिक्षकों को मिलेगा फायदा, जानिए

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पदोन्नति पर रोक के बीच एमपी के शिक्षकों को सीनियरिटी के आधार पर कार्यवाहक बनाए जाने का फैसला किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार शिक्षकों को वरिष्ठता के आधार पर उच्च पदों पर कार्यवाहक पद दिया जाएगा। वहीं प्रदेश के करीब 3 लाख शिक्षकों में से सीनियर शिक्षकों को इसका फायदा मिलने वाला है।

2016 से प्रमोशन पर लगा था बैन, जानिए

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश में करीब 3 लाख शिक्षक हैं। ये बच्चों को पढ़ाने का काम कर रहे हैं। वहीं इनके प्रमोशन पर साल 2016 से बैंन लगाया गया है। ऐसे में सरकार उन्हें पदोन्नत करने का फैसला लेती है तो इनमें से सभी सीनियरों को लाभ होगा।

इनका होगा प्रमोशन, जानिए

– 700 हाई स्कूल प्राचार्य, हाई सेकेंडरी स्कूल के प्रिंसिपल पर पदोन्नत किए जाएंगे

– 1500 लेक्चरर हाई स्कूल प्राचार्य बनेंगे

– इसके साथ ही हजारों शिक्षकों को उच्च पदों का प्रभार देने पर तैयारी की जा रही है

कई शिक्षक प्रमोशन के इंतजार में हो चुके हैं सेवानिवृत

रिपोर्ट के अनुसार कई शिक्षक प्रमोशन के इंतजार में सेवानिवृत्त हो चुके। इस स्थिती में सरकार अब बचे हुए शिक्षकों को प्रमोशन देकर चुनाव के लिए बड़ा दांव खेल सकती है। लेकिन ये आदेश कब लागू किए जाएंगे इस पर विभाग की ओर से आधिकारिक आदेश आने के बाद ही बात साफ होगा।

शिक्षक पात्रता परीक्षा का हुआ था आयोजन

हाल ही में एमपी में शिक्षक पात्रता परीक्षा का भी आयोजन करवाया गया था। वहीं युवाओं को साधने के लिए शिवराज सरकार मुख्यमंत्री इंटर्नशिप और सीखो कमाओ योजना भी लेकर लुभाने का काम कर रही है। बताया जा रहा है कि इस योजना से युवाओं को रोजगार के साधन मुहैया कराया जाएगा। इतना ही नहीं इसका फायदा भी चुनाव में हो सकता है।

Related Articles

Back to top button