बड़ी खबरमध्य प्रदेश

MP Weather :मध्य प्रदेश में नया स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव, 38 जिलों में भारी बारिश के साथ बिजली का अलर्ट, जानिए मौसम विभाग का अनुमान

MP Weather Alert Today : देश में मॉनसून का प्रभाव देखने को मिल रहा है। वहीं मध्य प्रदेश में सावन के महिने में एक बार फिर अरब सागर के ऊपर नया स्ट्रांग सिस्टम एक्टिव होने की सूचना मिली है। इसका प्रभाव अगले 2-3 दिन तक प्रदेश में अच्छी बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। बता दें कि आज शुक्रवार को भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत 38 जिलों में तेज बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार इन जिलों में ढाई से 4 इंच तक बारिश होने की संभावनी जताई गई है। जिसमें खासतौर पर भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, शहडोल, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में तेज बारिश हो सकती है।

नए सिस्टम के प्रभाव से 10 जुलाई तक जारी रहेगा बारिश का दौर, जानिए

मीडिया रिपोर्ट और एमपी मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान में अरब सागर के ऊपर एक स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हो गया है। इसी के असर से अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। वहीं कई जिलों में तेज बारिश देखने को मिल रही है। बता दें कि शुक्रवार से बारिश की गतिविधियों में तेजी देखी जाएगी। यह 8-9 जुलाई तक जारी रहने की संभावना है। बता दें कि अगले 3 दिन प्रदेशभर में तेज बारिश पड़ेगी।

इंदौर में दिखेगा असर, जानिए पूरी रिपोर्ट

एक्टिव सिस्टम का असर इंदौर में देखने को मिलेगा। बता दें कि इंदौर में बादल छाए रहेंगे और हल्की वर्षा होने की संभावना जताई गई है। जबकि ग्वालियर और जबलपुर में पहले धीरे फिर तेज बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के रिपोर्ट के अनुसार पूरे प्रदेश में तीन-चार दिन तक रुक-रुककर अच्छी वर्षा होने की संभावना बढ़ गई है। जिसमें भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, शहडोल, इंदौर, उज्जैन जिलों में तेज बरसात हो सकती है। वहीं ग्वालियर, सागर, चंबल संभाग के जिलों में भी गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं बारिश देखने को मिल सकती है।

इन जगहों पर मानसून सक्रिय, जानिए पूरी रिपोर्ट

बता दें कि एमपी मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में मानसून द्रोणिका बीकानेर, कोटा, रायसेन, मंडला व अंबिकापुर होती हुई गुजर रही हैं। वहीं जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ के साथ ही पंजाब में चक्रवातीय और बंगाल की खाड़ी से मानसून ट्रफ लाइन राजस्थान तक एक्टिव है। रिपोर्ट के अनुसार ट्रफ लाइन के ग्वालियर चंबल संभाग से गुजरने के कारण ज्यादा मात्रा में नमी देखी जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार पंजाब के चक्रवातीय घेरे व पश्चिमी विक्षोभ से वर्षा की संभावना पैदा हो रही है। वहीं एमपी के दक्षिणी हिस्से में अच्छी वर्षा देखने को मिल रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बंगाल की खाड़ी व उत्तरी ओड़िशा में चक्रवाती हवाओं का घेरा बना है। रिपोर्ट के अनुसार एक चक्रवाती हवाओं का घेरा मध्य उत्तर प्रदेश पर है।

जानिए किन जिलों में है भारी बारिश का अलर्ट

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। जिसमें आज शुक्रवार को भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही रतलाम, उज्जैन, देवास, शिवपुरी, दतिया, श्योपुर, सिंगरौली, सीधी, ,शाजापुर, मंदसौर, गुना, छिंदवाड़ा, सिवनी, पन्ना, सागर, छतरपुर ,अशोकनगर, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है। दूसरी तरफ बुरहानपुर, अलीराजपुर, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, डिंडोरी, नरसिंहपुर, मंडला, धार, इंदौर, आगर-मालवा, नीमच, बालाघाट, दमोह में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Related Articles

Back to top button