बड़ी खबरमध्य प्रदेश

Ladli Behna Yojana 2.0: मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया दोबारा शुरु, जल्दी करें Apply

मध्य प्रदेश की लाडली बहनों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल शिवराज सरकार की ओर से लॉन्च की गई ‘लाडली बहना योजना’ (Ladli Behna Yojana) के लिए आज यानी 25 जुलाई से दोबारा रजिस्ट्रेश प्रक्रिया शुरु की जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार इस बार से राज्य की 21 साल की बहनें भी फॉर्म भरने के लिए पात्र होंगी। वहीं जिन महिलाओं के परिवार में ट्रैक्टर है वह भी लाडली बहना योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। आइए जानते हैं पूरी प्रक्रिया

हो रही है आज से रजिस्ट्रेशन दोबारा शुरू

दरअसल प्रदेश की जो महिलाएं पहले योजना के लिए आवेदन नहीं दे पाई थीं वे आज आवेदन कर सकती हैं। बता दें कि लाडली बहना योजना का लाभ पाने के लिए बहनों की उम्र सीमा घटाकर अब 23 साल से 21 साल कर दी गई है। बता दें कि अब 1 जनवरी 2023 तक 21 साल की उम्र पूरी करने वाली और 60 साल से कम उम्र की महिलाएं इसका फायदा उठा सकती हैं।

इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन, जानिए

बता दें कि आज से शुरू हुई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 20 अगस्त तक जारी रहेगी। बता दें कि 20 अगस्त आखिरी तारीख है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 21 साल से 60 साल तक की विवाहित इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन करने की पात्र हैं। बता दें कि आवेदन करने से पहले सभी को KYC कराना जरूरी है।

योजना के लिए ऑनलाइन भरे जाएंगे फॉर्म, जानिए

रिपोर्ट के अनुसार योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया है। बता दे कि पहले चरण के लिए ऑफलाइन फॉर्म लिए गए थेय़। वहीं दूसरे चरण में रजिस्ट्रेशन कराने वाली बहनों के खाते में 10 सितंबर को पहली किस्त के पैसे ट्रांसफर किया जाएगा। बता दें कि जो महिला आवेदन करना चाहती हैं उनके पास या परिवार के पास के सदस्य की आईडी होनी चाहिए। वहीं बैंक पासबुक, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड, आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो जरुरी है।

जानिए कैसे करना है अप्लाई, ये है प्रक्रिया-

  • लाडली बहना योजना के लिए पात्र बहनों को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है
  • उम्मीदवार को कैंप की जानकारी वाले विकल्प पर क्लिक करना है
  • इसके बाद तहसील का नाम, जिला, पंचायत आदि जानकारी को भरें
  • फिर आपको लाडली बहना योजना का नजदीकी कैंप एड्रेस सो करेगा, जहां पर आपको जाना होगा और फॉर्म भरना होगा

Related Articles

Back to top button