बड़ी खबरमध्य प्रदेशरीवा

Rewa News : नलजल योजनाओं को लेकर रीवा कलेक्टर ने लिया बडा Action, जानियें क्यों

रीवा : कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में जलजीवन मिशन, नलजल योजनाओं के संचालन, जल निगम के कार्यों की समीक्षा के साथ ही विभिन्न विभागों द्वारा सड़क एवं पुल निर्माण कार्यों की अद्यतन स्थिति की बैठक में समीक्षा की गई। कलेक्टर ने नलजल योजनाओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि इनके संचालन एवं संधारण की जिम्मेदारी ग्राम पंचायतों एवं स्वसहायता समूहों को देते हुए निर्बाध जल आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि जो नलजल योजनाएं ग्राम पंचायतों को हस्तांतरित हो गई हैं उनके संचालन एवं संधारण जल कर लेकर किया जाए तथा पंचायतें यह सुनिश्चित करें कि यह योजनाएं बिना किसी रूकावट के चलें और लोगों को पानी की आपूर्ति होती रहे। उन्होंने कहा कि पीएचई विभाग यह सुनिश्चित करे कि ग्रामीण क्षेत्रों में हैण्डपंप चलते रहें तथा यदि जल स्तर नीचे जाए तो राइजर पाइप बढ़ाएं तथा हैण्डपंप मैकेनिक की भी संबद्धता रखी जाए ताकि उनसे सुधार कार्य कराया जा सके।




बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि विभागीय अधिकारी जलापूर्ति से संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के सतत संपर्क में रहें तथा जिन ग्राम पंचायतों में योजनाओं के संचालन एवं संधारण में दिक्कत हो उसकी तत्काल जानकारी दें। कलेक्टर ने नलजल योजनाओं का एसडीएम एवं जिला पंचायत स्तर से सत्यापन कराए जाने के निर्देश दिए। जल निगम के कार्यों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सप्ताहवार पूर्ण होने वाले कामों की ग्रामवार कार्ययोजना बनाकर कार्य संपादित किया जाए तथा कंदैला जल योजना के कार्य 30 जून तक अनिवार्यत: पूरे कराए जाएं। उन्होंने नवीन परियोजना अंतर्गत रीवा बाणसागर परियोजना, टमस परियोजना एवं सतना बाणसागर क्रमांक दो परियोजना में पाइपलाइन डालने के लिए किए जाने वाले सर्वे, जमीन की उपलब्धता सहित टंकी एवं सैम्पवेल के निर्माण आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी प्राप्त की तथा कहा कि इनमें यदि किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो तत्काल अवगत कराएं।

कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने विभिन्न विभागों द्वारा सड़क एवं पुल निर्माण कार्यों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग, एमपीआरडीसी, पीडब्ल्यूडी तथा पीडब्ल्यूडी ब्रिज द्वारा सड़क एवं पुलों के निर्माण की विस्तार से जानकारी ली। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि सभी कार्यों को समय-सीमा में पूरी गुणवत्ता के साथ पूरा कराएं तथा वर्षाकाल से पूर्व जमीन स्तर का कार्य करा लें ताकि बारिश के दिनों में अन्य कार्यों में विलंब न हो। इस दौरान जानकारी दी गई कि पीडब्ल्यूडी ब्रिाज द्वारा 33 स्वीकृत निर्माण कार्यों में पाँच कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं। शेष 28 कार्य जून माह तक पूरे कर लिए जाएंगे। इसी प्रकार प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 26 कार्यों को जून माह तक पूरा कराने के निर्देश कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों को दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क के तहत ब्रिाज निर्माण के तीन कार्यों तथा एनएचपीडब्ल्यूडी द्वारा निर्माणधीन आठ कार्यों को वर्षाकाल से पूर्व पूरा करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने कहा कि निर्माण कार्यों में भू अर्जन के संबंध में जो दिक्कतें आ रही हों उसका तत्काल निराकरण कराएं। बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ सौरभ सोनवणे सहित पीएचई, जल निगम एवं विभिन्न निर्माण एजेंसी के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button