बड़ी खबरमध्य प्रदेश

MP Police Employees: शिवराज सरकार ने पुलिसकर्मियों-अधिकारियों को दी बड़ी सौगात, मिलेगा साप्ताहिक अवकाश, बनेंगे नए आवास, खाते में बढ़ेगी सैलरी

MP Police Employees Officers : शिवराज सरकार प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले बड़ी बड़ी सौगातें दे रही है। इसी क्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के पुलिसकर्मियों को बड़ा तोहफा देते हुए कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए वीकली ऑफ के साथ नए आवास और भत्ते में बढ़ोत्तरी का ऐलान कर दिया है। वहीं इसके लिए डीजीपी को आदेश भी दिया गया है। बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह शुक्रवार रात सीएम हाउस में आयोजित पुलिस परिवार समागम कार्यक्रम को संबोधित करने के दौरान पुलिसकर्मियों के लिए कई बड़े ऐलान किए।

15 लीटर पेट्रोल 1635 रुपया में मिलेगा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सालों बाद राज्य पुलिसकर्मियों के भत्ते में बढ़ोत्तरी की गई है। बता दें कि इसके तहत अब इन्हें एक हजार 635 रुपये का 15 लीटर पेट्रोल भत्ता दिया जाएगा। वहीं अभी तक उन्हें 18 रुपये प्रतिमाह साइकिल भत्ता दिया जाता था। इतना ही नहीं पुलिसकर्मियों को पौष्टिक आहार भत्ता भी देने की बात की घई है। वहीं नए आवास भी दिए जाएंगे। वहीं इस फैसले के बाद सरकार पर प्रतिवर्ष 203 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा। वहीं एक लाख 89 हजार 179 अधिकारियों-कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा।

पुलिस जवान जरुरत पर सर्वोच्च बलिदान देते हैं – सीएम

इसी पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि शांति स्थापना के लिए पुलिस के जवान जरूरत पर सर्वोच्च बलिदान देते हैं। आगे कहा कि पुलिस के प्रति मेरा मन आदर और श्रद्धा से भरा रहता है। सीएम ने बताया कि पुलिस कभी अपने टास्क से पीछे नहीं हटी। शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि बेटियों को पुलिस भर्ती में आरक्षण दिया गया। कहा कि बेटियाँ अपने कर्तव्य का निर्वहन अच्छे ढंग से कर रही है। इसके साथ ही सीएम ने पुलिस के सभी मित्रों का अभिनंदन किया।

मप्र मेरा मंदिर, जनता मेरी भगवान

बता दें कि पुलिस परिवार समागम कार्यक्रम में आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति आयोजित हुई। जिसमें पुलिस के जवानों और उनके परिवारजनों द्वारा प्रस्तुतियां दी गई। वहीं इस कार्यक्रम में राज्य के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, पुलिस महानिदेशक श्री सुधीर कुमार सक्सेना के अलावा अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा सहित पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी-कर्मचारी सहित पुलिस-कर्मियों के परिजन भी मौजूद थे।

शिवराज सिहं चौहान ने की प्रमुख घोषणाएं, जानिए

बता दें कि सीएम ने सभी पुलिस थानों में पदस्थ आरक्षक से उप निरीक्षक स्तर तक के ऐसे अधिकारी-कर्मचारियों को जिनके पास शासकीय वाहन नहीं है उनको 15 लीटर पेट्रोल भत्ता प्रतिमाह देने की घोषणा की गई। वहीं पुलिसकर्मियों का पौष्टिक आहार भत्ता 1 हजार रूपए प्रतिमाह होगी। रिपोर्ट के अनुसार आरक्षक एवं प्रधान आरक्षक का वर्दी भत्ता प्रतिवर्ष 5 हजार रूपए करने का ऐलान किया गया। वहीं राज्य पुलिस सेवा के अधिकारियों को वेतनमान का पंचम स्तर दिया प्रदान किय जाएगा। बता दें कि भोजन भत्ता की दर 100 रूपए प्रतिदिन करने का ऐलान किया गया। वहीं 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी पुलिसकर्मियों का नि:शुल्क मेडिकल चेकअप होगा। साथ ही सभी पुलिसकर्मियों के लिए रोटेशन से साप्ताहिक अवकाश सुनिश्चित करने की घोषणा की गई। वहीं पुलिसकर्मियों के लिए 25 हजार नये आवास निर्माण किए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button