बड़ी खबरमध्य प्रदेश

MP Foreign Study Scholarship: विदेश में पढ़ाई के लिए शिवराज सरकार दे रही है लाखों रुपए की स्कॉलरशिप, जल्दी करें Apply

MP Foreign Study Scholarship : मध्य प्रदेश सरकार की ओर विदेश में पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल विदेश में पढ़ाई करने का सपना देखने वाले छात्र-छात्राओं के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को विदेश अध्ययन हेतु छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है। रिपोर्ट के अनुसार योजना के तहत मध्यम वर्ग के विद्यार्थियों का सपना मध्य प्रदेश सरकार पूरा करेगी। बता दें कि योजना में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को शिवराज सरकार विद्यार्थियों को मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा लाखों रुपए की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार छात्रवृत्ति के लिए साल में दो बार आवेदन लिए जाएंगे। अगर आपका विदेश जाकर पढ़ाई करने की इच्छा है तो आप इसके तहत आवेदन कर सकते हैं। आइए इस योजना की पूरी जानकारी जानते हैं।

MP Foreign Study Scholarship Scheme: जानिए पूरी जानकारी

बता दें कि मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को विदेश में पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति योजना शुरु की है। रिपोर्ट के अनुसार योजना के तहत साल भर में 20 ऐसे विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा जो पढ़ने में अच्छे हैं। इसके बाद चयनित विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए सरकार स्कॉलरशिप उपलब्ध करवाया जाएगा।

जानिए क्या है योजना के मापदंड?

बता दें कि इस योजना में वैसे तो सभी वर्गों के विद्यार्थियों इसका लाभ ले सकते हैं। हालांकि शर्त ये है कि कि ऐसी योजना का लाभ लेने वाले विद्यार्थियों के लिए कुछ मापदंड निर्धारित किए गए हैं। इस योजना का लाभ उन्हीं उम्मीदवारों को दिया जाता है जो सरकार द्वारा बताए गए निर्धारित मापदंडों को पूरा करते हैं।

पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए आवश्यक मापदंड

अगर पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाते हैं तो इसके लिए भी मापदंड निर्धारित किए गए हैं। जिसके तहत विद्यार्थी का कम से कम 75 प्रतिशत अंक होना जरुरी है। वहीं उसकी आयु 25 वर्ष तक हो।

पीएचडी के लिए आवश्यक मापदंड

पीएचडी करने वाले विद्यार्थियों का न्यूमनतम 75 प्रतिशत अंक होना जरुरी है। साथ ही कालेज या यूनिवर्सिटी में दो वर्ष का पढ़ाने का अनुभव भी इसके लिए तय किया गया है। इतना ही नहीं उनके पास एमफिल की उपाधि होना जरुरी है। वहीं आयु 35 वर्ष तक हो।

जानिए किन बातों का रखना है ध्यान

इस योजना के लिए जरुरी है कि आवेदक मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए। साथ ही परिवार की आय 8 लाख रुपये से कम होना चाहिए। इतना ही नहीं विदेश में एडमिशन प्राप्त कर चुका है। साथ ही GRI/GMAT/TOFEL/ IELTS की अर्हता प्राप्त होना जरुरी है।

जानिए कितनी मिलेगी स्कॉलरशिप

बता दें कि योजना के तहत सरकार 38 हजार डालर प्रतिवर्ष प्रदान करती है। वहीं 2 हजार डालर प्रतिवर्ष किताबें और अन्य सामानों के लिए प्रदान करती है। बता दें कि इसका भुगतान सीधे भुगतान सीधे यूनिवर्सिटी से किया जाता है।

Related Articles

Back to top button