बड़ी खबरमध्य प्रदेश

Scholarship : मध्य प्रदेश में छात्र-छात्राओं को मिलेगा स्कॉलरशिप का लाभ, प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री का निर्देश जारी

MP School : संस्कृत भाषा में रुचि रखने वाले और इसे एक भाषा के रुप में अपने कोर्स में शामिल करने वाले विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है। बता दें कि मध्यप्रदेश में इन विद्यार्थियों को छात्रवृति दी जाएगी। बता दें कि केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय ने ऐसे विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति की अधिसूचना जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इन्दर सिंह परमार ने इस अधिसूचना के आधार पर प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इसको लेकर आदेश जारी किए हैं।

संस्कृत भाषा के विस्तार के लिए शिक्षा मंत्रालय चलाता है छात्रवृत्ति योजना

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि संस्कृत भाषा को बढ़ावा और विस्तार देने के साथ-साथ विद्यार्थियों में इसके प्रति रुचि बढ़ाने के उद्देश्य से भारत सरकार का शिक्षा मंत्रालय विशेष छात्रवृत्ति योजना संचालित करती है। वहीं इस महत्वपूर्ण योजना को केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय नईदिल्ली क्रियान्वित करता है। वहीं छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति भी देता है।

जारी हुई अधिसूचना, जानिए

दरअसल संस्कृत विश्वविद्यालय ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए छात्रवृत्ति देने की अधिसूचना जारी की है। बता दें कि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। वहीं ऑनलाइन पंजीयन 10 जुलाई से जारी है। बता दें कि अधिसूचना के आधार पर प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इन्दर सिंह परमार ने मध्य प्रदेश के जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है।

डीईओ को एमपी के स्कूल शिक्षा मंत्री ने दिए निर्देश

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आपके जिले के समस्त हाई स्कूल व हायर सेकेंडरी स्कूलों में संलग्न केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय की अधिसूचना भेजी गई है। आगे कहा कि अधिकाधिक विद्यार्थियों के आवेदन पत्र भरवाया जाना सुनिश्चित करें ताकि प्रदेश के विद्यालयों में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्राप्त हो।

Related Articles

Back to top button