बड़ी खबरमध्य प्रदेश

MP News: मध्य प्रदेश में आज से होंगे शिक्षकों के तबादले, जानिए पूरा आदेश

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षकों के लिए आदेश जारी किए गए थे। इसी संबंध में प्रदेश के शिक्षकों के लिए बड़ी और जरूरी खबर सामने आई है। बता दें कि आज यानी 16 अगस्त 2023 से प्रदेश के शिक्षकों के तबादले शुरू होने जा रहे हैं। जो आदेश जारी हुआ था उसके मुताबिक विभागीय मंत्री के प्रशासकीय अनुमोदन से ट्रांसफर किए जाएंगे। बता दें कि विभागीय मंत्री जिलों के अंदर के ट्रांसफर और जिले से जिले के तबादले कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शिक्षकों के तबादले की प्रक्रिया 31 अगस्त 2023 तक जारी रहने वाली है।

इस दिन जारी हुआ ता आदेश

बता दें कि सोमवार को मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षकों के तबादले को लेकर आदेश जारी किया गया था। वहीं आदेश के तहत विभागीय मंत्री को तबादले के जिले से जिले में और जिले से दूसरे जिले में तबादले करने का अधिकार होगा।

कर्मचारियों के लिए स्थानांतरण नीति 2022 भी जारी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस आदेश के साथ स्कूल शिक्षा विभाग की राज्य एवं जिला स्तर पर अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए स्थानांतरण नीति 2022 जारी किया गया। जारी नीति की कंडिका 22 के तहत जिला संवर्ग के अंर्तजिला (एक जिले से दूसरे जिले) एवं संभागीय संवर्ग के अंतरसंभागीय मानवीय दृषिकोण से अतिआवश्यक स्वैच्छिक स्थानांतरण विभागीय मंत्री के प्रशासकीय अनुमोदन के बाद विभागीय स्थानांतरण नीति 2022 के प्रावधान के अनुसार कंडिका 2.5 में शिथिलता प्रदान करते हुए कंडिका 2.1 में उल्लेखित अवधि के बाद होगा।

नहीं खाली रहेंगे स्कूल

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रदेश में शिक्षकों का ट्रांसफर किया जाएया जोकि तबादला नीति के मुताबिक होगा। बता दें कि नीति के अनुसार राज्य के किसी भी स्कूल में अब शिक्षक की कमी या कोई भी शिक्षक न हो ऐसा नहीं होगा। इतना ही नहीं विभाग की ओर से सभी स्कूल में पर्याप्त शिक्षकों की संख्या को ध्यान में रखते हुए तबादले किए जा रहे। कहा जा रहा है कि अब बच्चों को शिक्षकों की कमी के कारण अपनी पढ़ाई से समझौता नहीं करेंगे।

Related Articles

Back to top button