बड़ी खबरमध्य प्रदेश

MP News: मध्य प्रदेश के इंदौर में डेंगू का खतरा बढ़ा! हर 4 घंटे में एक मरीज डेंगू से पीड़ित, जानिए डॉक्टरों की सलाह

Dengue in Indore: बारिश से मध्य प्रदेश में बिमारियों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इसी क्रम में भारी बारिश के बाद इंदौर (Indore) कई जगहों पर जलजमाव जैसी स्थिति बन गई है। जिसके कारण यहां पर डेंगू, चिकनगुनिया और जैसी गंभीर बीमारियों ने पैर पसारना शुरु कर दिया है। इसी क्रम में मध्य प्रदेश के इंदौर में भी डेंगू (Dengue) ने अपना असर दिखाना शुरु कर दिया है। इसी क्रम में पिछले 48 घंटों में डेंगू के 12 नए मिले हैं। रिपोर्ट के अनुसार हर 4 घंटे में एक डेंगू का मरीज अस्पताल पहुंच रहा है। वहीं इंदौर में डेंगू के कुल मरीजों की संख्या 48 तक पहुंच गई है।

54 हजार घरों में सर्वे

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने जनवरी 2023 से अभी तक इंदौर के करीब 54 हजार घरों का सर्वे किए हैं। वहीं रिपोर्ट के मुताबिक 1130 स्थानों पर डेंगू का लार्वा मिला था जिसे खत्म कर दिया गया है। वहीं इंदौर जिला मलेरिया अधिकारी डॉक्टर दौलत पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि नए मरीज भोलाराम उस्ताद मार्ग साजन नगर और बिचौली जैसे जगहों पर मिले हैं। वहीं मरीजों के मिलने के बाद इन इलाकों में लार्वा रोधी अभियान शुरू किया गया है। बता दें कि कर्मचारियों द्वारा अलग अलग कॉलोनी में एकत्रित जल का सैंपल लेकर जांच किया जा रहा है।

डेंगू मरीजों वाले इलाकों में सघन अभियान जारी

मीडिय रिपोर्ट के अनुसार मामले पर डॉक्टर ने बताया कि डेंगू के मरीज मिलने वाले इलाकों में सघन अभियान चलाया जा रहा है। वहीं विभाग ने जमा हुए पानी को साफ करके मच्छर का लार्वा उत्पन्न होने से रोकने की सलाह भी लोगों को दे रही है। वहीं स्वास्थ्य विभाग इस बात से इनकार भी नहीं कर रहा कि आने वाले दिनों में डेंगू के मरीज कम मिलेंगे या नहीं मिलेंगे। वहीं संभावना जताई जा रही कि वास्तविक डेंगू मरीजों की संख्या इससे अधिक हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कई डेंगू के मामले अभी तक सामने नहीं आए। उनका प्राइवेट अस्पताल में इलाज चल जारी है।

स्वास्थ्य विभाग का निर्देश

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल के मुकाबले इस साल डेंगू मरीजों की संख्या कम रहने की संभावना जताई जा रही है। वहीं इसपर अधिकारियों ने वजह लोगों में आई जागरूकता को बताई है। साथ ही जलभराव को रोकने का प्रयास जारी है। रिपोर्ट के अनुसार बीमारी से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने दिशा निर्देश जारी कर लोगों को सावधान रहने को बोला है। बता दें कि स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश दिया कि लोग पूरी बांह के कपड़े पहनें। साथ ही कहा कि डेंगू के मरीज जो अपना घर में इलाज करवा रहे हैं वो अस्पताल में आकर इलाज करवाए।

Related Articles

Back to top button