बड़ी खबरमध्य प्रदेश

Weather Forecast Today: कभी बारिश तो कभी भीषण गर्मी! MP में बन रहे मानसून के हालात! कहीं लू तो कहीं बारिश का अलर्ट जारी; जानिए अपने जिले का हाल

जहां एक सप्ताह पहले गर्मी सिर चढ़कर अपनी ताप दिखा रही थी। वहीं मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Weather News) में पिछले कुछ दिनों से बार-बार मौसम में बदलाव हो रहा है। बता दें कि कुछ जिलों में बारिश तो कई जिलों में सूरज अपने (Summer Update) रुप दिखा रहा है। लेकिन अब एमपी नें भीषण गर्मी के बीच मानसून जैसे हालात बन रहे हैं। दरअसल बीते रोज भी कई जिलों में बूंदाबांदी देखी गई। तो कई जिलों में पारा 44 डिग्री तक पहुंच गया। इस स्थिती में मौसम विभाग ने एक बार फिर कहीं लू (Heat Wave Loo) तो कहीं बारिश का अलर्ट (Rain Alert) के जारी कर सभी को सचेत रहने के लिए निर्देश दिया है।

मध्य प्रदेश में कल का मौसम

बता दें कि राज्य में कल दिनभर गर्मी के बाद शाम को कई जिलों में बूंदाबांदी देखी गई। रिपोर्ट के अनुसार ऐसा दो अलग-अलग स्थानों पर बने वेदर सिस्टम्स के प्रभाव के कारण देखा गया। बता दें कि कल अधिकतम तापमान टीकमगढ़ में 44℃ तक रहा तो वहीं सभी जिलों में अधिकतम औसत तापमान 40℃ के तक दर्ज किया गया। वहीं बारिश और गर्मी के साथ-साथ चलने से इस दौरान कई लोगों को भारी समस्या झेलनी पड़ी। सबसे ज्यादा समस्या किसानों को उठानी पड़ी।

मौसम को लेकर आज और कल के लिए पूर्वानुमान

आज और कल मौसम में परिवर्तन देखा गया। यदि मौसम विभाग के रिपोर्ट की मानें तो अभी और भी कुछ जिलों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। वहीं इसको लेकर छिंदवाड़ा, जबलपुर के साथ-साथ सागर,सीधी,सिंगरौली, दमोह, नरसिंहपुर, सिवनी, कटनी, सीहोर, रायसेन और राजधानी भोपाल में येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि कई स्थानों पर लू भी चलने की संभावा है। रिपोर्ट के अनुसार इसमें सागर और ग्वालियर संभाग के जिले शामिल है। जानकारी के लिए बता दें पूरे राज्य में औसत तापमान में 2-3℃ तक की बढ़त होने की संभावना है।

अलर्ट जारी, बरतें सावधानी

पिछले कुछ दिनों से मौसम ने अलग-अलग रुप दिखाए हैं। वहीं अब तेजी से गर्मी बढ़ रही है। ऐसी स्थिती में लोगों को शरद गरम से बचना चाहिए और पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए। वहीं अगर तेज धूप है तो कोशिश करें की बाहर कम निकलें और अगर कोई जरूरी काम है तो चेहरे पर एक कपड़ा ढंक लें। ऐसा करने से आप गर्मी के साथ लू से बच पाएंगे।

जानिए क्या है दिल्ली में हालात

मौसम विभाग के रिपोर्ट के अनुसार दिल्लीवालों को मई की महीने के बाद गर्मी से बहुत अधिक कठिनाई का सामना करना पड़ा। वहीं बताया जा रहा है कि NCR में मौसम का मिजाज फिर चेंज होने जा रहा है। लेकिन फिलहाल वहां गुरुवार सुबह से ही ठंडी हवाएं चल रही हैं। मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि 23 और 24 मई को एक बार फिर बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम विभाग ने यह भी बताया कि जून में दिल्ली के तापमान में बढ़ोत्तरी हो सकती है।

Related Articles

Back to top button