बड़ी खबरमध्य प्रदेश

Today Weather Update: मध्य प्रदेश में बारिश का येलो अलर्ट जारी, छत्तीसगढ़ में भी पड़ेंगी बौछारें, जानिए अपने जिले का हाल

Today Weather Update: मध्य प्रदेश फिर से बारिश की बौछारें पड़ने वाली हैं। इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है। रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में आज से मौसम में भारी परिवर्तन देखने को मिलेगा। बता दें कि मौसम विभाग ने आज प्रदेश की राजधानी भोपाल, इंदौर, छिंदवाड़ा सहित कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ का मौसम कैसे रहेगा। आइए जानते हैं

22 जिलों में जमकर होगी बारिश

बता दें कि प्रदेश में आज से मौसम में भारी परिवर्तन होगा। जिसको लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी भी जारी की है। मौसम विभाग की मानें तो आज प्रदेश के 22 जिलों में जमकर बारिश होगी। बता दें कि आने वाले एक दो दिनों के बाद प्रदेश भर में बारिश की अधिक संभावना है।

यहां पर येलो अलर्ट जारी

बता दें कि मौसम विभाग ने आज मध्य प्रदेश के 22 जिलों में येलो अलर्ट जारी कर लोगों को सचेत रहने के लिए कहा है। मौसम विभाग की मानें तो आज राजधानी भोपाल उज्जैन, सहित छिंदवाड़ा, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, हरदा, खंडवा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सागर, विदिशा , रतलाम, शाजापुर, खरगौन, बड़वानी,अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, देवास जिलों में भारी बारिश होने की आशंका है।

एक्टिव होगा नया सिस्टम

दरअसल मौसम विभाग के अनुसार एमपी में फिर से मानसून का नया सिस्टम एक्टिव होने जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार ये प्रणाली बंगाल की खाड़ी में बनेगी जिसका असर मध्य प्रदेश में भी देखा जाएगा। इसके प्रभाव से प्रदेश भर में बारिश के साथ आंधी की स्थिति देखने को मिलेगी। वहीं आने वाले 1-2 दिन में प्रदेश भर में अच्छी खासी बारिश होने की संभावना है।

औसत से कम बारिश हुई

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पहले के बारिश की तुलना में इस बार औसत से कम बारिश दर्ज की गई है। यही कारण है कि किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जुलाई के शुरुआती महीने से बारिश का दौर शुरु हुआ जो सिर्फ 24 जुलाई तक ही रहा। बता दें कि इसके बाद कहीं-कहीं पर बारिश देखने को मिली लेकिन अच्छी बारिश की दरकार थी। बता दें कि मध्य प्रदेश में औसत से 2 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है।

जानिए छत्तीसगढ़ के मौसम का हाल

अगर पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो यहां भी अच्छी बारिश के लिए लोग इंतजार में हैं। बता दें कि बंगाल की खाड़ी से एक्टिव होने वाले मानसून का असर यहां पर भी देखने को मिल सकता है। इसके फलस्वरुप अच्छी बारिश होने की संभावना है। बता दें कि बारिश होने की वजह से किसानों की चिंता दूर होगी।

Related Articles

Back to top button