दिल्लीबड़ी खबरराजनीतिराष्ट्रीय

कांग्रेस समेत 19 विपक्षीय दलो ने किया नए संसद भवन का बहिष्कार, इन नेताऔ ने दिया ये बयान, देखिए फटाफट

नई दिल्ली। नए संसद भवन के बहिष्कार को लेकर राजनीति गरमाती जा रही है वही बुधवार को कांग्रेस समेंत 19 विपक्षी दलो ने प्रधानमंत्री के द्वारा 28 मई को संसद भवन के उद्घाटन को लेकर भाजपा सरकार के खिलाफ हो गए है जिसको लेकर अब बयान बाजी भी की जा रही एक तरफ विपक्ष रोप लगा रहा है तो वही दुसरी तरफ भाजपा भी पलटवार कर रही है।

कांग्रेस नेता बोले

कांग्रेस महासचिव के. सी. वेणुगोपाल ने नई संसद भवन का प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन को लेकर कहान की यह राष्ट्रपति और भारत के लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं को कमज़ोर करता है आप लोकतांत्रिक सिद्धांतों और प्रोटोकॉल को कमज़ोर कर रहे हैं इसलिए कांग्रेस पार्टी ने सभी समान विचारधारा वाले राजनीतिक दलों से बात की और वह इस कार्यक्रम को बहिष्कार करने के लिए तैयार हुए साथ ही कहा कि अगर राष्ट्रपति नए संसद भवन का उद्घाटन कर रही हैं तो आप प्रधानमंत्री एक मुख्य अतिथि के रूप में वहां मौजूद रह सकते हैं लेकिन आप उनकी राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति मौजूदगी नहीं चाहते।

सीएम बघेल बोले

वही छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भुपेश बघेल ने कहा की संसद भवन ब्रिटिश कार्यकाल के पहले बना था और राष्ट्रपति भवन ब्रिटिश काल में बना हुआ है तो उसका उद्घाटन इंदिरा गांधी जी कैसी करती? उसके एक हिस्से का कोई करे तो अलग बात है लेकिन पूरे संसद का उद्घाटन करना अलग बात है। साथ ही कहा कि पहले जो बना था उसे नया बनाया गया है तो हमारी मांग थी कि उसका उद्घाटन राष्ट्रपति द्वारा किया जाना चाहिए।

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी बोले

संसद भवन के उद्घाटन को लेकर AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने भी कहा कि नए संसद भवन की जरूरत है इसको कोई अस्वीकार नहीं कर सकता लेकिन इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा नहीं होना चाहिए क्योंकि यह शक्ति के पृथक्करण के सिद्धांत के ख़िलाफ़ है… विपक्षी दलों ने हमारी पार्टी से संपर्क नहीं किया है उद्घाटन लोकसभा स्पीकर को करना चाहिए क्योंकि वह संसद के अभिरक्षक हैं साथ ही कहा कि हम प्रधानमंत्री से अपील करते हैं की आप पीछे हट जाइए और स्पीकर ओम बिड़ला को उद्घाटन करने दें। अगर प्रधानमंत्री ऐसा करेंगे तो हम कार्यक्रम में जरूर जाएंगे।

AAP सांसद संजयसिंह ने कहा

साथ ही नई संसद भवन को लेकरआम आदमी पार्टी भी बहिष्कार कर रही है पार्टी के सांसद संजय सिंह, मुंबई में कहा कि संसद के उद्घाटन में देश की राष्ट्रपति को नहीं आमंत्रित करना ये आदिवासी समाज, दलित समाज, पिछड़े समाज का अपमान है और ये प्रदर्शित करता है कि बीजेपी की मानसिकता आदिवासी, दलित और पिछड़ा विरोधी है, वरना संसद के उद्घाटन में अगर आप राष्ट्रपति को ही नहीं बुला रहे हैं तो फिर आप क्या संदेश देना चाहते हैं? साथ ही कहा कि AAP पार्टी इस कार्यक्रम का बहिष्कार करेगी और हम लोग इस कार्यक्रम में नहीं जाएंगे।

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बोले

वही सरकार की तरफ से भी प्रतिक्रिया आनी शुरु हो गई है पार्टी नेता एवं उत्तरप्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने विपक्ष के बहिष्कार पर कहा कि ये मुद्दा विहीन लोग हैं जो देश के संसद भवन को चुनाव मैदान की तरह देख रहे हैं। भारत की संसद इस लोकतंत्र का मंदिर है और मंदिर के उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करना किसी भी राजनीतिक दल को शोभा नहीं देता।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे बोले

भाजपा के समर्थी दलो ने भी विपक्ष द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करने पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि देश की उन्नति दुनिया के सामने है। दुनिया भारत का सम्मान कर रही है 70 साल में जितना विकास नहीं हुआ, उतना विकास पिछले 8-9 साल में हुआ है। जनता सब जानती है। 2024 के लोकसभा चुनाव में सारे रिकॉर्ड प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में टूट जाएंगे।

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा

विपक्ष द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करने पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि बहिष्कार तो होना ही था। उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि भवन का निर्माण इतनी जल्दी पूरा हो जाएगा। सिर्फ अपना चेहरा बचाने के लिए बहिष्कार का नाटक कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button