दिल्लीबड़ी खबरमध्य प्रदेशराजस्थानराष्ट्रीय

Weather update: भारी बारिश के बीच हीटवेव को लेकर स्वास्थ्य मंत्री की बैठक, इन राज्यो के लिए जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली। एक तरफ भारी बारिश हो रही है, तो वही दुसरी तरफ तेज गर्मी का सितम भी जारी है। वर्तमान में पश्चिमी राज्यों में तेज बारिश हो रही है जबकि वही उत्तरीय राज्य में भीषण गर्मी का दौर भी जारी है ऐसे मौसम विभाग ने इन राज्यो में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है। जबकि बिपरजॉय की वजह से राजस्थान में समेंत पश्चिमी मध्यप्रदेश के कुछ जिलो में भारी बारिश हो रही है।

स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया कि अहम बैठक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को देश भर में हीटवेव के संबंध में सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेगे। सूत्रों के हवाले से यह खबर दी। बतादें कि यूपी और बिहार में हीटवेव जानलेवा बन चुकी है। दोनों राज्यों में कुछ दिनों में ही हीटवेव से 200 से अधिक लोगों की मौत हो गई।

इन राज्यो में हीटवेव

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के अलावा विदर्भ में अगले 24 घण्टों तक हिटवेव देखने को मिल सकता है इसके अलावा आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्से भी तीन दिनों तक हीटवेव की चपेट में रहेंगे। जबकि पश्चिम बंगाल, पूर्वी मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी लू की स्थिति बनी रहेगी। हालांकि कही कही बारिश भी हो सकती है।

गर्मी से बचने के लिए कर ये उपाय

तेज गर्मी के बीच मौसम विभाग लोगों से अपील की है कि जिन लोगों को पहले से किसी तरह की बीमारी है वे ज्यादा समय तक धूप में बाहर न निकलें। साथ ही गर्मी के प्रभाव से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीये और खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए नींबू पानी,ओआरएस, लस्सी, छाछ आदि पीने के लिए कहा है।

मध्यप्रदेश के इन इलाको में बारिश का अलर्ट

उज्जैन संभाग, भोपाल, साथ ही नर्मदापुरम संभाग के जिलों और इंदौर दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, पन्ना जिलों और शहडोल जबलपुर संभाग में बारिश का अलर्ट जबकि वही रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ विदिशा, रायसेन, सीहोर निवाड़ी जिलों में तेज हवा चलने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button