बड़ी खबरमध्य प्रदेशरीवा

Rewa News: एमपी के रीवा 1295 लोगों घर में किया मतदान,वह भी मतदान से पहले जानिए कैसे

रीवा। मध्य प्रदेश में 7 नवम्बर से मतदान शुरू हो गया है। इसमें कर्मचारी डाकमत पत्र से मतदान कर रहे है। इसके लिए ठाकुर रणमति सिंह स्वशासी महाविद्यालय में मतदान शुरू है। बुधवार को भी कर्मचारी डाकमत पत्र से मतदान कर सकेंगे। वहीं इस बार कर्मचारियों के अतिरिक्त निर्वाचन आयोग ने दिव्यांगों और बुजुर्गों को डाकमत पत्र से मतदान का का अधिकार दिया है।जिससे वह डाकमत पत्र के माध्यम से मतदान कर सकेंगें। इसके आवदेन मिलने पर पहले दिन 1295 लोगों ने घर में बैठकर अपना मतधाधिकार का प्रयोग किया है।

बताया जा रहा रहा है कि निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार दिव्यांगों तथा 80 साल से अधिक आयु के मतदाताओं को आवेदन करने पर डाक मतपत्र से मतदान की सुविधा दी गई है। इन्हें घर जाकर मतदान कराया जा रहा है। इसके लिए 7 नवम्बर तथा 8 नवम्बर का दिन निर्धारित किया गया है। मतदान के प्रथम दिन जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1295 दिव्यांगों तथा बुजुर्गों ने डाक मतपत्र से मतदान किया। विधानसभा क्षेत्र रीवा में 151, सेमरिया में 155, सिरमौर में 152, गुढ़ में 178, मनगवां में 144, त्योंथर में 145, देवतालाब में 177 तथा मऊगंज में 193 दिव्यांगों और बुजुर्गों ने मतदान किया। इस संबंध में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले ने बताया कि मतदान के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में रूट बनाकर अलग-अलग दल तैनात किए गए हैं। दिव्यांगों तथा बुजुर्ग मतदाताओं के घर जाकर उनके मतदान कराए गए। मतदान के बाद डाक मतपत्र की पेटियाँ पुराने कलेक्ट्रेट में बनाए गए स्ट्रांग रूम में संधारित कर दी गई हैं। कल भी दिव्यांगों और बुजुर्गों से घर-घर जाकर मतदान कराया जाएगा।

1407 ने किया था आवेदन

ब्ता दें रीवा जिले में कुल 35000 हजार दिव्यांग मतदाता और 7436 मतदाता 80 साल से अधिक है। इनमें 1405 लोगों ने डाकमत पत्र से मतदान करने का आवेदन दिया था। इसमें पहले दिन 1295 ने लोगों ने मतदान किया है। शेष लोगों को मतदान कराने आज भी मतदान दल आठ विधानसभा में जाएगा।

Related Articles

Back to top button