क्राइमबड़ी खबरमध्य प्रदेशराष्ट्रीयरीवालोकसभा चुनाव 2024

Rewa News : MP के रीवा में कलेक्टर ने नहीं सुनी फरियाद तो पूर्व सरपंच दलित महिला फांसी पर झूली

रीवा। जनपद पंचायत रायपुर कर्चुलियान अंतर्गत ग्राम पंचायत इटार पहाड़ की पूर्व दलित सरपंच राजकुमारी साकेत ने रविवार की शाम फांसी लगााकर आत्म हत्या कर ली। पूर्व दलित सरपंच की इस आत्मघाती कदम के पीछे रीवा कलेक्टर के द्वारा कार्रवाई नहीं करना है। मृतिका पूर्व सरपंच के पति ने बताया कि ग्राम पंचायत में सरपंच रहते हुए जो विकास के काम करवाए थे उनका भुगतान नहीं हुआ था। इसे लेकर लगातार वह कलेक्टर रीवा, जिला पंचायत सीइओ को आवेदन दिए थे। बावजूद इस पर कोई एक्शन नहीं हुआ है। वहीं पूर्व सरपंच पर भुगतान के लिए लोग लगातार दबाव बना रहे थे। परिणाम स्वरुप मानसिक दबाव के कारण उन्होंने दलित महिला सरपंच में आत्म हत्या कर ली।

बता दें कि मृतिका के पति परमधारी साकेत ने बताया कि फांसी लगाने के पहले 19 जून को मृतिका ने कलेक्टर रीवा को आवेदन देकर अपनी समस्या बताई थी,इसके पहले भी वह कईबार आवेदन देकर ग्राम पंचायत में हुए काम को मूल्यांकन कराकर भुगतान कराने की बात कही थी, लेकिन इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुआ। जबकि ग्राम पंचायत में शासन की योजना अंतर्गत स्टॉप डैम, सामुदायिक शौचालय, नाली निर्माण और मंगल भवन बनाने के बाद 6 लाख रुपए से अधिक राशि का भुगतान बकाया था। यहां तक मनरेगा योजना के खेल मैदान में मजूदरों की ढाई लाख रुपए का भुगतान बकाया है। इसके लिए मजदूर लगातार सरपंच पर दबाव बना रहे थे। इसे लेकर सरपंच में जनपद पंचायत सीइओ, जिला पंचायत सीइओ और सहायक यंत्री से कई बार शिकायत की। इसके बावजूद इस पर कोई कार्रवाई नहीं होने पर दलित सरपंच ने यह आत्मघाती कदम उठाया।

सचिव पर राशि निकालने का आरोप

मृतिका के सरपंच ने सचिव पर आरोप लगाया है कि सचिव के द्वारा पैसा आहरण कर लिया गया है लेकिन लोगों को भुगतान नहीं हुआ है । ऐसे में भुगतान के लिए लोग उस पर दबाव बना रहे है। इसी के कारण महिला सरपंच ने आत्मघाती कदम उठाया।

Related Articles

Back to top button