Viralदिल्लीबड़ी खबरराष्ट्रीय

Earthquake in Delhi : दिल्ली एनसीआर, जम्मू-कश्मीर समेत उत्तर भारत में भूकंप के झटके, लोग निकले घरों से बाहर

नई दिल्ली। मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के डोडा में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। जम्मू-कश्मीर के डोडा में रिक्टर पैमाने पर 5.4 तीव्रता का भूकंप आया। साथ ही भूकंप के झटके दिल्ली और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भी महसूस किए गए नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुमान के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर के डोडा में 6 किमी की गहराई पर भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई है।

भूकम्प विज्ञान निदेशक ओपी मिश्रा ने कहा

भूकम्प विज्ञान निदेशक ओपी मिश्रा ने कहा कि दोपहर 1:33 बजे जम्मू-कश्मीर के डोडा में 5.4 रिक्टर स्केल का एक भूकंप आया। 5.4 की तीव्रता का भूकंप मध्यम से ताकतवर भूकंप की श्रेणी में आता है। कई क्षेत्रों में झटके महसूस किए गए हैं। 4 से 4.4 रिक्टर पैमाने तक के भूकंप की दोबारा संभावना बनी हुई है। इस भूकंप का चक्रवात बिपरजॉय से कोई संबंध नहीं है।

दिल्ली स्थानीय लोगो ने महसूस किए झटके

जम्मू-कश्मीर के साथ ही आस-पास के क्षेत्रो में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए वही दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस करने के बाद एक स्थानीय ने कहा कि मैं जब मेट्रो से बाहर निकल रहा था तभी मुझे भूकंप के झटके महसूस हुए। मुझे थोड़ा डर लगा, मैं फिर जल्दी-जल्दी सीढ़ियों से बाहर आया।

पाकिस्तान हो सकता है भूकंप का केंद्र

मीडिया रिपोर्ट कि माने तो बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र पाकिस्तान मे हो सकता है. फिलहाल, भूकंप की तीव्रता रेक्टर स्केल पर 5 के आसपास होने का अनुमान है। भूकंप का केंद्र अक्षांश 33.15 और 75.82 देशांतर पर स्थित रहा। इसकी गहराई जमीन के 6 किलोमीटर नीचे मापी गई है।

यहां-यहां महसूस किए भूकंप के झटके

दरसअल भूकंप के झटके जम्मू-कश्मीर समेंत केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ के अलावा पंजाब में गुरदासपुर, होशियारपुर, लुधियाना और जालंधर समेत पूरे प्रदेश में लोगों को भूकंप हल्के झटके लगे साथ ही हरियाणा के फतेहाबाद में भूकंप का झटका लगने के बाद घबराए लोग अपने घरों से बाहर आ गए। जबकी दिल्ली में झटके महसूस किए गए।

Related Articles

Back to top button