बिजनेस

Best Mileage Cars: मात्र 5 लाख के बजट में बंपर माइलेज देती हैं ये टॉप कार

ऑटो सेक्टर का कार सेगमेंट एक लंबी रेंज वाला सेगमेंट है जिसमें कम कीमत वाली हैचबैक कारों से लेकर महंगी प्रीमियम कारों की एक लंबी रेंज मौजूद है। जिसमें आज हम हैचबैक सेगमेंट की बात कर रहे हैं। अगर आपका बजट कम है और खरीदना चाहते हैं एक बढ़िया माइलेज वाली कार तो यहां जान सकते हैं इस सेगमेंट की तीन सबसे सस्ती और ज्यादा माइलेज का दावा करने वाली कारों की पूरी डिटेल।

Maruti Alto 800: मारुति ऑल्टो 800 अपने सेगमेंट के साथ साथ इस देश की भी सबसे सस्ती कार है जिसे लंबी माइलेज और कम कीमत के लिए पसंद किया जाता है। कंपनी अब तक इस कार के 5 वेरिएंट मार्केट में उतार चुकी है।

मारुति ऑल्टो 800 में 796 सीसी का 0.8 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 48 पीएस की पावर और 69 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है।
माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये ऑल्टो 800 पेट्रोल पर 22.05 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और इस सीएनजी पर ये माइलेज 31.59 किलोमीटर प्रति किलो हो जाती है। मारुति ऑल्टो की शुरुआती कीमत 3.39 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) है जो टॉप वेरिएंट में जाने पर 5.03 लाख रुपये हो जाती है।
Maruti S-Presso: मारुति एस प्रेसो इस देश की सबसे सस्ती माइक्रो एसयूवी है जिसे इसके स्टाइलिश डिजाइन, माइलेज और कम कीमत के चलते बड़ी सफलता हासिल हो चुकी है। कंपनी ने इस चार ट्रिम्स के साथ मार्केट में उतारा है।
मारुति एस्प्रेसो में कंपनी ने 998 सीसी का 1 लीटर पेट्रोल इंजन दिया है। यह इंजन 68 पीएस की पावर और 90 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है।
माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी पेट्रोल पर 21.74 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर 31.2 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। मारुति एस्प्रेसो की शुरुआती कीमत 4 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) है जो टॉप वेरिएंट में जाने पर 5.64 लाख रुपये हो जाती है।

Maruti Celerio: मारुति सेलेरियो को कंपनी ने हाल ही में नए अपडेट के साथ लॉन्च किया है जिसमें इसके इंजन से लेकर फीचर्स और डिजाइन में बदलाव किए गए हैं।

इस कार में 998 सीसी का 1 लीटर डुअल जेट पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 67 पीएस की पावर और 89 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है।

माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये पेट्रोल पर 26.68 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर 35.6 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। मारुति सेलेरियो की शुरुआती कीमत 5.25 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) है जो टॉप वेरिएंट में जाने पर 7 लाख रुपये हो जाती है।

Related Articles

Back to top button