बिजनेसराष्ट्रीय

Indian Railways New Rules: जानिए नया नियम, मिली बड़ी सुविधा होगी पैसो की भारी बचत

भारतीय रेलवे यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं के ल‍िए लगातार काम कर रही है. यही कारण है क‍ि रोजाना करोड़ों यात्री ट्रेन से सफर करने को तरजीह देते हैं. सफर के ल‍िए कई बार आप महीनों पहले ट‍िकट बुक करा (Reservation in Train) लेते हैं. लेक‍िन कई बार अंत‍िम समय में आपका प्‍लान चेंज हो जाता है और आपको जहां जाना था, वहां क‍िसी दूसरे द‍िन (Change in Travelling Date) जाना होता है. यानी आपका प्‍लान पोस्‍टपोन (Postpone ) या प्री-पोन (Prepone) हो रहा है.

Ticket Cancel कराने की जरूरत नहीं

लास्‍ट टाइम में आप पुराना ट‍िकट कैंस‍िल कराने की सोच रहे हैं और नया ट‍िकट नहीं म‍िल रहा तो थोड़ा रुक जाइए. जी हां, ट्रैवल डेट में बदलाव होने पर आपको टिकट कैंसिल कराने की जरूरत नहीं है और आप उसी ट्रेन में सफर कर सकते हैं. इसके ल‍िए आपका रेलवे का न‍ियम जानना जरूरी है.

New Rules Railway ?

रेलवे के नियमानुसार आप टिकट को कैंसिल कराए ब‍िना भी सफर की तारीख को आगे या पीछे कर सकते हैं. अपनी सफर की तारीख बदलने के ल‍िए आपको ट्रेन छूटने से कम से कम 24 घंटा पहले बोर्डिंग स्टेशन के स्टेशन मैनेजर या कंप्यूटराइज्ड रिजर्वेशन सेंटर पर जाकर एप्‍लीकेशन देनी होगी. रेलवे की तरफ से यात्रा की तारीख बदलने की सुविधा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से म‍िलती है.

Related Articles

Back to top button