बिजनेस

IRCTC Update: रेलवे ने शुरु कर दी नई सुविधा; अब नहीं होगी कपड़ों की परेशानी सब फ्री, पढ़े Detail

अगर आप रेलवे कही जाने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। दरअसल, रेलवे ने कोरोना के बाद एसी ट्रेनों में शुरू हुई कंबल, चादर, तकिया आदि की सुविधा का विस्तार करने का फैसला किया है। इससे पहले मार्च में लंबी दूरी की कुछ ट्रेनों में यह सुविधा शुरू की थी, जिसका विस्तार अब 1018 और ट्रेनों में किया गया है।

Decision Taken During Corona..

रेलवे की ओर से कोरोना महामारी के दौरान देश की सभी एसी ट्रेनों में बेड रोल की सुविधा बंद कर दी गई थी, जिसके कारण यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ था। कोरोना महामारी के दौरान लगाईं गई पाबंदियों को सरकार की ओर से फिर से धीरे- धीरे बहाल किया जा रहा है।

IRCTC Generate Notification..

जिन ट्रेनों में आईआरसीटीसी ने बेड रोल की सुविधा को फिर से शुरू किया है उसकी सूची जारी कर दी गई है। इसके साथ यह सलाह दी यात्री, यात्रा करने से पहले बेड रोल सुविधा वाली ट्रेनों की सूची एक बार जांच लें, जिससे उन्हें असुविधा न हो। वहीं, आईआरसीटीसी की ओर कहा गया कि जिन ट्रेनों का नाम इस सूची में नहीं है उन ट्रेनों में जल्द सुविधा दी जाएगी।

Indian Railway

How to check List ?

रेलवे की ओर से जारी लिस्ट को आईआरसीटीसी वेबसाइट पर देख सकते हैं। इसके लिए आपको आईआरसीटीसी डॉट को डॉट इन पर लॉग इन कर कंटेंट पर क्लिक करना होगा। वहां यह लिस्ट आपको मिल जाएगी। इससे पहले यात्रियों को रेलवे की ओर से डिस्पोजेबल बेड रोल की सुविधा शुरू करने का फैसला किया था। रेलवे यात्रियों को इसके लिए 150 से लेकर 300 रुपए चुकाने होते थे, जिसके बाद यात्रियों को अपने साथ चादर और तकिया ले जाने के झंझट से छुटकारा मिल जाता था.

Indian Railways

Given By IRTC

150 रुपए वाले बेडरोल में बेडशीट-सफेद रंग की, कंबल, ग्रे या ब्लू रंग का, तकिया , तकिया कवर, फेस टावेल, फेस मास्क मिलता था। वहीं, 300 रुपए वाले किट में नॉन वोवन कंबल, नॉन वोवन बेडशीट, नॉन वोवन तकिया, कवर, डिस्पोजल बैग, टूथपेस्ट, टूथब्रश, बालों में लगाने वाला तेल,सैनिटाइजर, पेपरसोप, टिश्यू मिलता था जबकि 30 रुपए वाले किट में टूथपेस्ट, टूथब्रश, तेल, कंधी, सैनिटाइजर, पेपर शोप, टिश्यू दिया जाता था।

Related Articles

Back to top button