बिजनेसराष्ट्रीय

विवाह योजना के तहत सरकार इन लड़कियों को दे रही शादी के लिए 55000 की राशि, ऐसे करे Apply

Kanya Vivah Yojana: सरकार देश की लड़कियों और महिलाओं को आर्थिक और सामाजिक रूप से सक्षम बनाने के लिए कई तरीके की योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं के माध्यम से सरकार बेटियों के पढाई से लेकर शादी के खर्चों के लिए आर्थिक मदद देती है। ऐसे ही आज हम सरकार द्वारा चलाई जाने वाली स्पेशल स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें राज्य सरकार बेटी के शादी के लिए 55000 रूपये की आर्थिक मदद देगी। आइए जानते हैं कि योजना का लाभ उठाने के लिए क्या करना होगा।

Kanya Vivah Yojana Kya Hai ?

Kanya Vivah Yojana के तहत मध्यमवर्गीय एवं गरीब परिवारों की कन्याओं के विवाह के लिए राज्य सरकार 55000 की आर्थिक देगी। इस रकम को घरेलू सामान, थोड़ा सा कैश व अन्य व्यवस्थाओं को करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है।आपको बता दें कि इस योजना का शुभारंभ मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया गया था। इस योजना के माध्यम से राज्य की गरीब, बिना पिता की तथा जरूरतमंद परिवारों की बेटियों, तलाकशुदा महिलाओं के विवाह के लिए भी आर्थिक सहायता दी जाती है।

कन्या विवाह योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे सभी परिवार आवेदन कर सकते हैं। अगर आवेदक कन्या बीपीएल परिवार की है तो कन्या के नाम से 5000 रुपए का चेक या डिमांड ड्राफ्ट भी दिया जाता है। इस योजना में लाभार्थी कन्याओं को 38000 रुपए का सामान, 11000 रुपए का चैक तथा 6000 रुपए कैश विवाह संबंधी खर्चों के लिए दिया जाता है।

Kya Hai Kanya Vivah Yojana के लिए पात्रता

इस योजना के लिए कन्या की न्यूनतम उम्र 18 साल और वर की उम्र 21 साल होनी चाहिए। साथ ही योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक कन्या का नाम समग्र पोर्टल पर रजिस्टर होना चाहिए। इसके आलावा आवेदक का बैंक खाता होना बेहद जरूरी है, क्योंकि योजना में धनराशि आवेदक के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।

How to Apply for Kanya Vivah Yojana

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद वेबसाइट के होम पेज से एप्लीकेशन फॉर्म खोलकर उसमें मांगी गई सारी जानकारी भर दें।

Related Articles

Back to top button