बिजनेसराष्ट्रीयलाइफस्टाइल

जानिए 1 घंटे का कितना कमाते हैं भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी बने एशिया के सबसे अमीर आदमी, हर घंटे कमाते हैं 7 करोड़ तो इतना है उनका कुल नेट वर्थ, मुकेश अंबानी अब देश के ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। जानिए उनकी हर घंटे की कमाई और नेट वर्थ के साथ उनके बारे में कुछ खास फैक्ट्स।

भारत के लिए अब एक नई उपलब्धी है कि वो दुनिया में तीसरे सबसे ज्यादा अरबपतियों का देश बन गया है। हालांकि, अभी भी अमेरिका और चीन इस लिस्ट में पहले और दूसरे नंबर पर है, लेकिन रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने एशिया के सबसे अमीर इंसान का ताज अपने सिर ले लिया है। दरअसल, उन्होंने चीनी बिजनेस टायकून जैक मा को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर आदमी का खिताब ले लिया है।

जहां तक मुकेश अंबानी का सवाल है तो वो बहुत ही साधारण व्यक्तित्व वाले इंसान हैं जो न तो शराब पीते हैं और न ही नॉन-वेज खाते हैं। वैसे तो वो लगभग दुनिया के हर देश तक पहुंच चुके हैं, लेकिन उनपर भारतीय संस्कृति की छाप आप देख सकते हैं। मुकेश अंबानी जितने सफल बिजनेसमैन हैं उतने ही सफल पति और पिता भी हैं। आज हम उनके बारे में कुछ बातें करते हैं।

Ambani family

कितनी है मुकेश अंबानी की हर दिन की सैलरी?

Hurun Global Rich List 2020 की रिपोर्ट में मुकेश अंबानी की 2019 की आय और हर घंटे की उनकी सैलरी के बारे में बात की गई थी। इस लिस्ट के मुताबिक 2019 में मुकेश अंबानी का नेट वर्थ 3,80,700 करोड़ रुपए यानि 67 बिलियन अमेरिकी डॉलर था ( इस साल उनकी आय में 73% की वृद्धि हुई है) और 2019 में मुकेश अंबानी ने 7 करोड़ रुपए हर घंटे कमाए थे। यानि एक दिन में मुकेश अंबानी ने 168 करोड़ रुपए कमाए थे। अब एक दिन की 168 करोड़ की सैलरी के बारे में सोचकर शायद आप थोड़ा चकरा जाएं, लेकिन सबसे अमीर भारतीय के लिए ये कुछ भी नहीं है।

कितना है मुकेश अंबानी का नेट वर्थ?
फोर्ब्स की ताज़ा रिपोर्ट की मानें तो मुकेश अंबानी का नेट वर्थ 84.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी करीब 6.3 लाख करोड़ रुपए है। ये उनकी रिलायंस इंडस्ट्रीज, एंटीलिया, रिलायंस पेट्रोकेमिकल्स, ऑयल और गैस, टेलिकॉम और रिटेल सेक्टर के बिजनेस मिलाकर जोड़ी गई वैल्यू है। पिछले साल सितंबर में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले एक साल में मुकेश अंबानी की आय 73% बढ़ गई है।

Related Articles

Back to top button