दिल्लीबड़ी खबरबिजनेसराष्ट्रीय

2000 के नोट पर RBI गवर्नर बोले, एक महीने के अंदर सिस्‍टम में वापस आए दो तिहाई से ज्‍यादा नोट

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने 19 मई 2023 को एक पॉलिसी के तहत 3.62 लाख करोड़ रुपये के 2000 रुपये के नोट को वापस लेने का फैसला किया गया किया है जिसके बाद लगातार नोट बदले का सिलसिला जारी है, वही भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि 2 हजार रुपये को वापस लेने के फैसले के सिर्फ एक महीने के भीतर ही 2000 रुपये के दो तिहाई से ज्‍यादा नोट सिस्‍टम में लौट आए हैं।

आरबीआई गवर्नर बोले

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि जब से ₹2,000 के नोटों को वापस लेने के फैसले की घोषणा की गई है, तब से प्रचलन में मौजूद कुल करेंसी नोटों में से दो-तिहाई से अधिक नोट वापस आ गए हैं। गवर्नर दास ने यह बात पिछले हफ्ते एक मीडिया संथान पीटीआई को बताया था उन्होने कहा था कि ‘अब वापस लिए गए 2000 के बैंकनोटों में से दो-तिहाई या ₹2.41 लाख करोड़ से अधिक मूल्य के ₹3.62 लाख करोड़ (31 मार्च, 2023 तक) पिछले सप्ताह के मध्य तक सिस्टम में वापस आ गए हैं। जबकि वही केंद्रीय बैंक ने विनिमय या जमा के लिए अंतिम दिन 30 सितंबर, 2023 तय किया है।

अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव नही

समाचार एजेंसी PTI के साथ एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में गवर्नर दास ने कहा, ‘एक बात जो मैं आपको स्पष्ट रूप से बता सकता हूं वह यह है कि हम अभी जो 2,000 रुपये के नोट वापस ले रहे हैं, उसका अर्थव्यवस्था पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा।’


वही बता दे कि 8 जून को वित्तीय वर्ष की दूसरी मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा करते हुए शक्तिकांत दास ने कहा था कि 2,000 रुपये के लगभग 1.8 लाख करोड़ रुपये मूल्य के नोट वापस आ गए हैं, जो 31 मार्च तक प्रचलन में लगभग 50 प्रतिशत नोट थे। इसमें से 85 फीसदी जमा किए गए थे और बाकी नोट बदले गए थे।

Related Articles

Back to top button