उत्तर प्रदेशबिजनेस

New Pension Scheme: Good News! अब इन लोगों 3 हजार रूपए महीना पेंशन, हुआ ऐलान

UP Pension Scheme Updates: अगर आप भी उत्तर प्रदेश के व्यापारी हैं तो इस खबर को जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड के नवनियुक्त अध्यक्ष सुनील सिंघी जी ने पदभार ग्रहण करते ही व्यापारियों के फायदे के फैसले लेने शुरू कर दी हैं, हालांकि यह पेंशन योजना पहले भी शुरू थी किंतु पेंशन योजना यूपी में सिर्फ व्यापारियों के लिए ही संचालित की जाती है। जिसमें व्यापारी हित के लिए ₹3000 प्रति महीने पेंशन के रूप में व्यापारियों को दिया जाता है। टेंशन पाने के लिए महज ₹50 का निवेश व्यापारी को करना होता है।


सुनील सिंधी के अनुसार 18 से लेकर 40 वर्ष के व्यापारियों को हर महीने ₹50 का इन्वेस्ट करना होगा। जबकि 40 वर्ष से ऊपर के व्यापारियों को ₹200 का प्रति महीना निवेश करना होता है। जैसे ही निवेश की उम्र 60 वर्ष होगी उसके बाद उससे जुड़े खाते में ₹3000 प्रति महीने की पेंशन आनी शुरू हो जाती है। बता दें कि इस योजना के लिए कुछ पात्रता भी रखी गई है। जिनका पालन करने के लिए व्यापारी ही स्कीम को फायदे में ला सकेंगे। जैसे जिन व्यापारियों की सालाना इनकम डेढ़ करोड़ से कम है।


सुनील सिंह जी ने बैठक को संबोधित करते हुए बताया कि व्यापारियों की किसी भी समस्या का समाधान उनकी प्राथमिकताओं के आधार पर होगा उन्होंने कहा कि व्यापारी वह के अन्य बाकी सदस्य अपनी समस्या यहां सुना सकते हैं जिनका समाधान करना ही हमारी जिम्मेदारी होगी जीएसटी के सरलीकरण करने के लिए भी बोर्ड कुछ फैसला उठाएगी ताकि व्यापारियों को किसी तरह की दिक्कत ना हो।

Related Articles

Back to top button