बिजनेसमनोरंजन

Mukesh Ambani के लिए खड़ी हुई मुसीबत, Zee5 और Sony ने मिलाया हाथ Jio Cinema पर पड़ सकते है भारी

Mukesh Ambani के लिए खड़ी हुई मुसीबत, Zee5 और Sony ने मिलाया हाथ Jio Cinema पर पड़ सकते है भारी

जब से OTT कॉन्टेट की डिमांड बड़ी है तब से कही सारे ओटीटी प्लेटफार्म के बिच तगडी कॉम्पीटिशन बढ़ रहा है। इसी बिच देश की दो बड़ी एंटरटेनमेंट कंपनियों के बिच मर्ज होने की खबर सामने निकल के आ रही है।

जिस का फाइनल अप्रूवल NCLT की तरफ से मिल चुकी है। हम जिन दो कंपनी की बात कर रहे है वह Zee-Sony है। दोनों कंपनी के मर्ज़ होने से दर्शकों को इसका फायदा होने की उम्मीद जताई जा रहे है।

देश की दो बड़ी कंपनी का 28 साल बाद मर्ज़ होने वाला है। Zee एंटरटेनमेंट और Sony पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्लान को NCLT की तरफ से हरी जंडी मिल चुकी है।

सारी आपतियों को खारिज करते हुए NCLT ने इस मर्ज़ को मंजूरी दे दी है। इस बड़े मर्ज़ के बाद 24% ज्यादा व्यूअरशिप के साथ ZEE और Sony देश का एंटरटेनमेंट नेटवर्क बन जाऐगा। साथ ही मर्ज़ के बाद इनका ऐड रवेन्यू भी 27% होने वाला है। जो पूरी इंडस्ट्री काअब तक का सब से ज्यादा होने वाला है।

मर्जर से ऑपरेटिंग कॉस्ट घटने का अनुमान है. ऑपरेटिंग कॉस्ट घटेगी तो कंपनी का मुनाफा बढ़ेगा. ऐसे में नई कंपनी इसका फायदा दर्शकों को दे सकती है. यानी प्लान सस्ते हो सकते हैं. सोनी और जी दोनों OTT पर भी हैं. जी के OTT जी5 के पास करीब 5 करोड़ पेड सब्सक्राइबर हैं,

जबकि सोनी के OTT सोनीलिव के पास 3 करोड़ से ज्यादा पेड सब्सक्राइबर्स हैं। कंपनी कंटेंट को बेहतर करने के साथ-साथ यूजर बेस बढ़ाने के लिए सस्ते प्लान लॉन्च कर सकती है.

वहीं,जी के दर्शकों की पहुंच सोनी के कंटेंट तक और सोनी के दर्शकों की पहुंच जी के कंटेंट तक हो जाएगी. जी के पास 49 और सोनी के पास 26 टीवी चैनल हैं।

Related Articles

Back to top button