बड़ी खबरबिजनेसभोपालमध्य प्रदेश

MP Krishak Yojana 2023: मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों को दी बड़ी सौगात, 2 लाख रुपए तक कर्ज होगा माफ

भोपाल। मध्य प्रदेश इस नवम्बर अक्टूबर में चुनाव होने है ऐसे प्रदेश की शिवराज सरकार किसानों को बड़ी राहत दी है रविवार को मुख्यमंत्री ने एक योजना की शुरुआत की जिसमें किसान कर्ज माफी से जुड़ी हुई है इस योजना का लाभ लाखों किसानों को मिलेगा।

शिवराज सरकार कि किसानो को बड़ी सोगात

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसान कल्याण योजना की शुरुआत की थी साथ ही मुख्यमंत्री किसान ब्याज माफी योजना-2023 जिसके द्वारा किसानों को राहत देने कृषक ब्याज माफी योजना लागू की जा रही है यानि अब किसानों के कर्ज का ब्याज सरकार माफ करेगी। सरकार 2,200 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का ब्याज माफ करेगी, जिससे 11 लाख से अधिक किसान लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, किसान भाई-बहनों को राज्य सरकार द्वारा ब्याज के भुगतान के साथ डिफाल्टर नहीं कहा जाएगा. उन्हें समिति द्वारा डिफॉल्ट-मुक्त प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा और इसी के साथ किसान शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर योजना के पात्र होंगे।

इन किसानो को मिलेगा लाभ

वही आपको बता दें कि किसानों को इस ब्याज कर्ज माफी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन भरना होगा। साथ ही बताया गया है कि इसके पश्चात किसान डिफाल्टर मुक्त हो जाएंगे। उन्हें फिर से कारी समितियों द्वारा खाद बीज मिलना शुरू हो जाएगा। साथ ही इस योजना का लाभ उन किसानों को दिया जाएगा जो 31 मार्च 2023 की स्थिति में मूलधन और ब्याज मिलाकर कुल कर्ज 200000 रुपए है। उन किसानों को बकाया ब्याज माफ किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button