टैकनोलजीदिल्लीबड़ी खबरबिजनेसराष्ट्रीय

Indian Railway New Rule 2023: रेल में सफर के दौरान ज्यादा सामान ले जाने पर लगा प्रतिबंध, पकड़ें जाने पर लगेगा 1,000 रुपए का जुर्माना

नई दिल्ली। रेलवे लगातार अपने नियमों को लेकर बदलाव करता रहता है। रेलवे यात्रियो के यात्रा को लेकर हर समय सतर्क रहता है वही रेलवे ने नया रुल जारी किया जिसके साथ ही अब भीड़ को व अपने साथ अत्यधिक सामान ले जाने को कंट्रोल किया जाएगा। रेलवे ने अपने नए नियम के लिए लोगों को नोटिस जारी कर दिया है।

प्लेटफार्म टिकट महंगा

मिला जानकारी के मुताबिक रेलवे ने भीड़ को कंट्रोल करने के लिए दिल्ली, गाजियाबाद, आनंद विहार समेत चेन्नई इत्यादि कई बड़े स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट को 3 गुना महंगा कर दिया है ताकि लोग बेवजह प्लेटफार्म पर ना जाए और भीड़ को नियंत्रण करने में आसानी हो।

इन सामानो को ले जाने पर लगेगा जुर्माना

रेलवे ने सार्वजनिक जानकारी जारी करते हुए कहा है कि लोगों के बैग को हर प्रमुख रेलवे स्टेशन पर स्केनर के जरिए चेक किया जाएगा और अगर उनके बैग में किसी प्रकार से पटाखे या अन्य ज्वलनशील पदार्थ मिलते हैं तो उन्हें तुरंत सीज कर लिया जाएगा। ट्रेन में यातायात के दौरान पकड़े जाने पर ₹1000 का जुर्माना और 6 महीने तक का जेल भी लोगों को दिया जा सकता है। साथ ही साथ रेलवे ने अभी बताया है कि गैस सिलेंडर और अन्य ज्वलनशील पदार्थों को भी ले जाना रेलवे में सख्त रूप से मना है।

लिमिट से ज्यादा सामान ले जाने पर भी रोक

दरसअल रेलवे के नए नियमों के अनुसार बताया जा रहा है कि अगर कोई यात्री ट्रेन में सफर के दौरान लिमिट से ज्यादा सामान लेकर जाता है तो उसे 500 किलोमीटर तक की यात्रा में 600 रुपये से ज्यादा फाइन देना पड़ सकता है और यह जुर्माना दूरी के आधार पर तय किया जाता है। अगर ज्यादा सामान है तो लगेज बोगी में इसे जमा करना होता है और उसी के हिसाब से पैसे देने पड़ते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

Related Articles

Back to top button