टैकनोलजीन्यू स्टार्टअपबिजनेस

Jio Cinema: जीयो सिनेमा बनेगा भारत का सबसे बड़ा OTT प्लेटफॉर्म! Disney Plus Hotstar को कर सकता है रिप्लेस 46 लाख यूजर ने छोड़ा प्लेटफार्म

आज कल की युवा पीढ़ी पुरी तरह से ओटीटी प्लेटफार्म पर निर्भर हो चुकी है. देश में ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसके फोन में आपको ये ऐप्स देखने को मिले. यह भारत का बहुत विशाल यूजर बेस है. ओटीटी प्लेटफार्म जैसे Jio Cinema, Netflix, Disney Plus Hotstar आदि लोगो के मनोरंजन का एक मात्र साधन बन गया है. बता दें कि Jio Cinema इस वक्त देश के लोगो में अपनी जगह बना चुका है, तो वहीं दूसरी ओर Disney Plus Hotstar सुर्खियों में बना रहता है, किंतु इस वक्त Disney Plus Hotstar के प्रतिदिन कम होते सब्सक्राइबर Jio Cinema के लिए लाभदाई साबित हो रहा है.

Disney+Hotstar को 46 लाख सब्सक्राइबर्स का लॉस

आपकों बता दें कि Disney+Hotstar को 2023 की पहली तिमाही में 46 लाख सब्सक्राइबर्स के लॉस का सामना करना पड़ा था. जिसका मतलब है कि इतने लाख सब्सक्राइबर्स ने अपना सब्सक्रिप्शन बंद करा लिया. दरअसल, इसके पूर्व दिसंबर में 2022 के आख़िर में कंपनी के पास 5.75 करोड़ ग्राहक थे जिनकी संख्या कम होकर वर्तमान में 5.29 करोड़ बच गई है. बता दें कि कंपनी द्वारा कुछ समय पहले ही अपनी कमाई की रिपोर्ट जारी की गई थी जिसमें ये आंकड़े सामने आए हैं. दरअसल, एक पे एक यह तीसरी बार है जब Disney+Hotstar के सब्सक्राइबर्स की संख्या में कमी आई है.

6 महीनों में प्लेटफॉर्म को 86 लाख यूजर्स का घाटा हुआ

बता दें कि अक्टूबर में कंपनी के सब्सक्राइबर्स की संख्या 6.12 करोड़ थी. जो की दिसंबर में यह 6% कम हो कर 5.75 करोड़ रह गई थी. अब वर्तमान मे मार्च 2023 में साल के अंत की पहली तिमाही में इसके यूजर्स 8% से और कम हो गए है. दरअसल, बीते 6 महीनों में प्लेटफॉर्म को 86 लाख यूजर्स का घाटा हुआ है जो कि 13% का टोटल लॉस हुआ है.


जियो सिनेमा को 1 करोड़ यूजर्स ने जॉइन किया

दरअसल, इससे JioCinema को काफी लाभ हो रहा है. ऐसा बताया जा रहा है कि जियो सिनेमा के कथित तौर पर सब्सक्राइबर्स 2023 की पहली तिमाही में बड़ी संख्या से वृद्धि हुई थीं. हालांकि, मार्च 2023 वाली तिमाही में जियो सिनेमा को 1 करोड़ यूजर्स ने जॉइन किया है जिसकी वजह IPL 2023 की फ्री ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्रदान करना बताया जा रहा है. इस प्लेटफॉर्म द्वारा कुछ समय पहले ही यह ऐलान किया गया था कि वह नया कंटेंट उपलब्ध करवाने के लिए 2000 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट करने जा रहा है जिसके द्वारा यह ओरिजनल शो और फिल्में बनाएगा. उम्मीद जताई जा रही हैं कि इसके बाद JioCinema भारत के सबसे बड़े OTT प्लेटफॉर्म का ओहदा हासिल कर सकता है जो कुछ वक्त पहले तक Disney+Hotstar के लिए कहा जाता था.


Jio cinema डिज्नी प्लस हॉटस्टार को करेगा रिप्लेस

जानकारी के लिए बता दें कि Disney+Hotstar के सब्सक्राइबर्स की गिनती घटने का एक महत्वपूर्ण कारण HBO लाइसेंस की एंडिंग बताई जा रही है. दरअसल, प्लेटफॉर्म द्वारा अभी हाल ही में HBO के साथ एक एग्रीमेंट खत्म हुआ है. वहीं दूसरी ओर, वर्तमान में Viacom18 द्वारा इसके कंटेंट को अपने नाम कर लिया गया है. जिसके साथ ही Warner Bros का एग्रीमेंट भी Viacom18 के पास भी उपल्ब्ध है. अतः यह कहा जा सकता है की बहुत जल्द jio cinema डिज्नी प्लस हॉटस्टार को रिप्लेस कर सकता है.

Related Articles

Back to top button