Home राष्ट्रीय मध्य प्रदेश

छत्तीसगढ़ खेल IPL Updates बिजनेस ऑटोमोबाइल टैकनोलजी मनोरंजन #Trending Web Stories
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram

सावधान! दही में कैंसर बेच रहे धंधेबाज; रीवा के वृंदावन डेयरी में एक्सपाइरी दूध पाउडर से दही बनाने का चल रहा था गाेरखधंधा

By Surendra Tiwari

Published on:

---Advertisement---

Rewa News। खाद्य पदार्थों में मिलावट की जांच के लिये कलेक्टर के निर्देश पर गठित दल द्वारा आज शहर में वृंदावन डेयरी कारोबारी के कारखाने में औचक छापा डाला गया। इस छापामार कार्रवाई में उक्त कारखाने में 21 बोरा एक्सपायरी डेट का दूध पाउडर पाया गया। जांच दल द्वारा 2.50 लाख रुपये कीमत की अमानक खाद्य सामग्री जब्त की गई है।

  • कलेक्टर के निर्देश पर गठित जांच दल ने दो प्रतिष्ठानों में की छापामार कार्रवाई
  • बृजवासी मिष्ठान भंडार सिरमौर चौक में पकड़ा गया बिना सील का कांटा
  • रीवा शहर में एक्सपाइरी SKIMMED MILK POWPV, MED MEK POWDER से बनाई जा रही थी दही, कैसंर जैसी घातक बिमारी के होने का होता हैं खतरा

जानकारी अनुसार जांच दल की दबिश स्थानीय पी. के 1 स्कूल के पीछे वृंदावन डेयरी के कारखाने में रही। आकस्मिक दबिश में जांच दल को मौके पर 21 बोरा एक्सपायरी डेट का दूध पाउडर मिला जिसे तत्काल जब्त कर लिया गया।

जांच दल के पूछने पर डेयरी संचालक द्वारा दूध पाउडर का उपयोग दही बनाने के लिए किया जाना कबूला गया। कारखाने से जब्त 21 बोरा दूध पाउडर की कीमत 2.50 लाख रुपये आंकी गई है। कारखाने में भण्डारित दही को नष्ट करते हुए प्रतिष्ठान का रजिस्ट्रेशन निलंबित कर दिया गया है।

वृंदावन डेयरी में विक्रय के लिए रखी गई सामग्री यथा दही एवं दूध पाउडर के नमूने मानक स्तर की जांच हेतु लिये जाने की खबर है। जांच दल में शामिल नगर निगम अमले द्वारा स्वच्छता के तहत चालान किया गया एवं नापतौल विभाग ने जांच दौरान डेयरी प्रतिष्ठान में बिना सील मशीन पाई। जांच के अनुक्रम में दूसरी कार्रवाई बृजवासी मिष्ठान भंडार में हुई। दोनों प्रतिष्ठान सिरमौर चौक के नवीन मार्केट में स्थित हैं।

पुलिस को बुलाना पड़ा
जांच दल जिस वक्त बृजवासी मिष्ठान भण्डार पहुंचा तो प्रतिष्ठान के संचालक ने पूर्व में चल रहे प्रकरणों का हवाला देकर जांच कराने से इंकार कर दिया था। विवाद की स्थिति से बचने के लिए जांच दल द्वारा अमहिया थाने से पुलिस बल बुला लिया गया तब जाकर बृजवासी मिष्ठान भण्डार के संचालक के नरम तेवर पड़ गये। पुलिस की मौजूदगी में उक्त प्रतिष्ठान से पनीर और मावा के नमूने जांच में लिये गये। नापतौल विभाग के द्वारा दुकान संचालक द्वारा प्रयुक्त किये जा रहे बिना सील का कांटा जब्त किया गया। जांच टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी अमरीश दुबे, साबिर अली, नापतौल उपनियंत्रक विजय कुमार खातकर, स्वच्छता निरीक्षक मिथिलेश मिश्रा एवं धीरज पाण्डेय शामिल रहे।

---Advertisement---