विंध्य क्षेत्र में मादक पदार्थों का अवैध कारोबार: मऊगंज विधायक ने अवैध कारोबारियों को संरक्षण देने का लगाया आरोप; नशा माफिया का कारोबार के साथ बढ़ा आतंक, पुलिस अपनी चाल में मस्त

रीवा. रीवा सहित पूरे विंध्य क्षेत्र में मादक पदार्थों का अवैध कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। शहर से लेकर गांव-गांव इसकी खेप पहुंच रही है। एक ओर नशे के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। उप मुख्यमंत्री के साथ ही सांसद और विधायकों की ओर से इस पर कार्रवाई के लिए लगातार मांग की जा रही है। पुलिस अधिकारियों के साथ बैठकें ली जा रही है। कुछ कार्रवाइयां भी पुलिस ने की है और उनके सहारे दावा किया जा रहा है कि पूरे नेटवर्क को तोड़ दिया गया है। स्थिति इसके विपरीत है, लगातार खेप पहुंच रही है।

  • विधायक ने दंडवत होने की यह गिनाई वजह
    विधायक प्रदीप पटेल ने पुलिस अधिकारियों के सामने दंडवत होने पर स्पष्टीकरण दिया है। कहा है कि डीजीपी, आईजी, एसपी सहित अन्य अधिकारियों को कई बार पत्र लिख चुके हैं और कार्रवाई का आश्वासन मिलता रहा।  इसके बाद हाथ जोड़कर भी निवेदन किया फिर भी माफिया को संरक्षण मिलता रहा। 

पुलिस अधिकारियों पर असर नहीं हो रहा तो इस कारण दंडवत होकर अनुरोध किया है कि नशा कारोबारियों से क्षेत्र को बचाओ। इस कारोबार को रोकने आगे वह और भी बड़े निर्णय लेंगे।  इस बीच मऊगंज के भाजपा विधायक प्रदीप पटेल ने आईजी और मऊगंज के एडिशनल एसपी के यहां पहुंचकर दंडवत प्रणाम कर मादक पदार्थों की अवैध बिक्री रोकने और गुंडों के आतंक को समाप्त करने की मांग उठाई है। इस दौरान का वीडियो वायरल हो गया है। पहले एडिशनल एसपी के यहां वीडियो ही वायरल हुआ था, अब आईजी चेंबर के बाहर दंडवत होने का भी वीडियो सामने आया है। सत्ताधारी दल के विधायक द्वारा इस तरह से प्रतिक्रिया जाहिर करने के बाद पुलिस की कार्यप्रणाली सवालों के घेरे में है। बीते कुछ दिनों के अंतराल में पुलिस थानों में ऐसी घटनाएं हुई है जिसमें पुलिस अवैध कारोबारियों को संरक्षण देने में संलिप्त पाई गई है।

  • ऐसे घटनाक्रम जो पुलिस की भूमिका पर उठा रहे सवाल
    1- रीवा शहर के सब्जी मंडी में अवैध शराब और नशीली सीरप पकड़ी गई। पुलिस ने आरोपी को छोड़कर अज्ञात बता दिया। अधिकारियों से शिकायत हुई तब एक आरोपी नामजद हुआ।
    2- सिविल लाइन थाने की पुलिस ने कबाड़ी मोहल्ले में दस पेटी सिरप के साथ एक आरोपी को पकड़ा और रास्ते से छोड़ दिया। महीने भर बाद भी कायमी नहीं।
    3- कबाड़ी मोहल्ले में पुलिस ने ढाई लाख रुपए और 500 सीसी कफ सीरप पकड़ा, इसमें कुछ पैसे लेकर माल वापस किया जा रहा था। इसी बीच वीडियो बना रहे सख्श का कैमरा छीनकर पुलिसकर्मियों ने अभद्रता की। मामला एसपी तक पहुंचा।
    4- मनगवां थाने में कार में 30 किलो गांजा और दो आरोपी मिले। थाना पहुंचने पर कार सहित आरोपी छोड़ दिए और स्कूटी में 1400 ग्राम जब्त बताया था।
    5- मऊगंज के पहाड़ी के पास नशा माफिया के वाहन ने एक व्यक्ति को कुचल दिया। उसमें तीन लोग सवार थे, पुलिस के सामने माफिया छुड़ा ले गया। विरोध करने वाले को गिरफ्तार कर माफिया से चोटी कटवा दी।
    6 मऊगंज के बरांव में नशे की खेप पकड़ने 13 पुलिसकर्मी पहुंचे। आरोप है कि पुलिस अधिकारी ने मुखबिरी कर दी, जिससे हमला कर घायल कर दिया।

डिप्टी सीएम लगातार कर रहे बैठक फिर भी लगाम नहीं
रीवा में मादक पदार्थों की अवैध बिक्री, खासतौर पर मेडिकल नशे को लेकर डिप्टी सीएम राजेन्द्र शुक्ला ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर यूपी के रास्ते आने वाले नशे की खेप को रोकने में मदद की मांग की थी। इसके बाद से पुलिस अधिकारियों के साथ कई बैठकें कर चुके हैं। इसके बाद एक बड़ी कार्रवाई हुई थी, जिसमें डेढ़ करोड़ की खेप के साथ सप्लायर को पकड़ा गया था। पुलिस के अधिकारी तो निर्देश दे रहे है लेकिन थानों में पहले की तरह ही मनमानी कार्य जारी है।

पुलिस का दावा
पांच करोड़ के मादक पदार्थ जब्तः पुलिस का दावा है कि रीवा जोन में मादक पदार्थों पर बीते तीन महीने के भीतर कई बड़ी कार्रवाई की गई है। जिसमें पांच करोड़ से अधिक की सामग्री जब्त की गई है। 422 प्रकरणों में 610 आरोपियों पर एफआईआर हुआ है। जिसमें नशीली सीरप 932 पेटी एवं 177012 नशीली टैबलेट जिसकी कीमत 2.60 करोड़ की जब्ती हुई है। जांच के दौरान आरोपियों के ट्रांजक्शन 9.85 करोड़ के सीज हुए है। 20 क्विटंल गांजा कीमती 2.03 करोड़, अफीम 26.21 विंवटल, हेरोइन 275.53 ग्राम सहित 5.12 करोड़ की सामग्री जब्त की गई है। इसमें 99 वाहनों की जब्ती हुई है।

  • गांव-गांव मादक पदार्थ बेचे जा रहे हैं। मैं खुला विरोध कर रहा हूं। अवैध कारोबारी आईजी और एएसपी के साथ बैठते हैं. ऐसे में थाना प्रभारी कार्रवाई की हिम्मत कैसे जुटा पाएगा। आकड़े बताने से अधिकारी बच नहीं सकते। माफिया का पूरे क्षेत्र में आतंक है, पुलिस बालों पर हमला कर रहे हैं।  प्रदीप पटेल, विधायक मऊगंज

 

  • मादक पदार्थों के खिलाफ जितनी कार्रवाई हमने की है, उतनी पहले कभी नहीं हुई है। यह सब रिकार्ड में है। विधायक ने क्या कहा है, उसकी जानकारी नहीं है। यदि आरोप लगा रहे हैं तो सब मिथ्या है। इसके कोई प्रमाण नहीं हैं। पूरे संभाग में बड़ी कार्ययोजना के तहत अवैध कारोबार के नेटवर्क को पूरी तरह से नष्ट करेंगे।  महेन्द्र सिंह शिकरवार, आईजी रीवा