Home राष्ट्रीय मध्य प्रदेश

छत्तीसगढ़ खेल IPL Updates बिजनेस ऑटोमोबाइल टैकनोलजी मनोरंजन #Trending Web Stories
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram

MP NEWS: हरदा विस्फोट कांड के बाद पुलिस और प्रशासन सड़कों पर उतरा, 4 दुकानों में दबिश, एक ट्रक पटाखा किया गया जब्त

By Surendra Tiwari

Published on:

---Advertisement---

REWA NEWS: हरदा में भीषण हादसा हो गया। इस हादसे ने पूरे प्रदेश में हड़कंप मचा दिया। इसकी धमक रीवा तक पहुंची। मंगलवार को प्रशासन और पुलिस ने शहर के पटाखा व्यापारियों के ठिकानों पर दचिश दी। चार दुकानों से भारी मात्रा में पटाखा बरामद किया गया है। चारों दुकानदारों के खिलाफ विस्फोटक अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है।

ज्ञात हो कि मंगलवार को हरदा के बैरागढ़ में भीषण हादसा हो गया। यहां अवैध तरीके से संचालित पटाखा फैक्ट्री में आग लग गई। इस आगजनी की घटना में कई लोगों की जान चली गई। कई घायल हुए हैं। इस हादसे ने सिर्फ प्रदेश ही नहीं, देशभर में हड़कंप मच्चा दिया है। सरकार के कान खड़े कर दिए। यही वजह है कि मुख्यमंत्री ने सभी कलेक्टर्स को आदेश जारी कर पटाखा व्यापारियों और दुकानों के जांच के आदेश जारी कर दिए। 24 घंटे में रिपोर्ट तलब की है। मुख्यमंत्री के आदेश के बाद रीवा की पुलिस और प्रशासन भी एक्टिव हो गई।

मंगलवार की शाम को अधिकारियों ने शहर में संचालित पटाखा दुकानों में दबिश दी। चार दुकानों में अवैध तरीके से रखे गए पटाखों को जब्त किया गया। पटाखा बनाने वाली सामग्री भी बरामद की गई है। पुलिस ने करीब 1 ट्रक पटाखा बरामद किया है। कार्रवाई के दौरान एसडीएम हुजर, सीएसपी रीवा, पांच थानों के थाना प्रभारी, नायब तहसीलदार हुजूर और पुलिस बल मौजूद रहा।

गोदाम बाहर लेकिन कारोबार शहर से होता है
पेटलावद कांड के बाद प्रशासन ने पटाखा व्यापारियों के खिलाफ सख्ती बरती थी। शहर में संचालित पटाखा दुकानों और गोदाम को बाहर करने का आदेश जारी किया था। पटाखा व्यापारियों ने गोदाम तो बाहर ले लिए लेकिन सारा कारोबार अभी भी शल्प से ही हो रहा है। छोटी- छोटी दुकानें सिर्फ दिखावे के लिए खोल कर रखी गई हैं लेकिन भंडारण शहर के अंदर ही किया जाता है। यहीं से सारा कारोबार सालभर चलता है। यदि इनके खिलाफ सच्ती नहीं बरती गई तो रीवा को भी हरदा की तरह आग का गोला बलते देर नहीं लगेगी।

इन दुकानों के खिलाफ की गई कार्रवाई
दबिश के दौरान चार दुकानों में अवैध तरीके से पटाखों का भंडारण मिला। सभी जगहों से पटावा जब्त कर लिया गया है। चारों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। इसमें प्रमुख रूप से मृत्युंजय गुप्ता गुड़हाई बाजार, शमीम सिद्दीकी गुड़हाई बाजार, अब्दुल रहीम सौदागर सिंधी चौराहा, कुलदीप गुप्ता रानीगंज योधर शामिल हैं। इन सभी के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है।

पटाखा व्यापारियों में मचा हड़कंप
पुलिस और प्रशासन की कार्रवाई से रीवा जिला में हड़कंप मच गया है। हद तो यह है कि जब टीम जांच के लिए कुलदीप गुमा के पर पहुंची तो उनके घर का दरवाजा हो नहीं खोला गया। काफी देर तक अधिकारी यर के बाहर ही खड़े रहे। इसके बाद कुलदीप गुप्ता के पहुंचने पर ही घर का दरवाजा खोला गया। तब जाकर जांच शुरू हुई। पुलिस की कार्रवाई के बाद अब पटाखा व्यापारी माल इधर-उधर करने में लग गए हैं।

---Advertisement---