क्राइममध्य प्रदेशरीवा

Rewa News : नेताओ से लेकर अफसरों तक जाता है कमीशन !, नगर निगम रीवा के ठेकेदार द्वारा लगातार अवैध वसूली जारी

रीवा: दो दिन पहले महापौर ने वसूली ठेकेदारों की बैठक लेकर निर्देश दिए और बाजार बैठकी ठेकेदार को अवैध वसूली की शिकायतों के लिए फटकार भी लगाई और अवैध वसूली नहीं करने के निर्देश दिए लेकिन ठेकेदार ने इस बैठक के तीसरे ही दिन कारनामा कर डाला। ठेकेदार के गुर्गों का अवैध वसूली का वीडियो एक बार फिर सामने आया है। ठेकेदार द्वारा लगातार अवैध वसूली की जा रही है और निगम प्रशासन इस पर रोक नहीं लगा पा रहा है। जिम्मेदार अधिकारियों के संरक्षण में लगातार अवैध वसूली ठेकेदार द्वारा की जा रही है। आलम यह है कि किसान से लेकर गरीब मजदूर व छोटा व्यापार कर अपने परिवार का पालन पोषण करने वाले लोग परेशान हैं और ठेकेदार की मनमानी का शिकार हो रहे हैं। हालांकि चर्चा यह भी है कि महापौर व अधिकारियों के फटकार के बाद भी ठेकेदार ने किसी प्रकार की रोक मनमानी पर नहीं लगाई थी और ठेकेदार द्वारा लगातार अवैध वसूली जारी है।


Rewa News : शहर प्रवेश व बाजार बैठकी के नाम पर हो रही अवैध वसूली पर महापौर शक्त; ठेकेदार को चेतावनी, नहीं बंद हुई अवैध वसूली तो ठेका होगा निरस्त


10 की जगह वसूले 100 रुपए

बता दें कि बाजार बैठकी ठेकेदार द्वारा नगर निगम की सीमा पर और ज्यादा अवैध वसूली की जा रही है, गुरुवार को सीधी से सागर की ओर जा रहे एक सवारी वाहन से ठेकेदार के गुणों ने 10 रुपए की जगह 100 रुपए वसूला। इतना ही नहीं उसने जानकारी लेने की बात कही और इतनी ज्यादा वसूली का कारण पूछा तो ठेकेदार के गुर्गे उसे धमकाने लगे और धमकाते हुए उससे 100 रुपए वसूल लिए और उसे 100 रुपए की पर्ची भी दी गई। इसी का वीडियो गुरुवार को दैनिक जागरण टीम ने अपने कैमरे में कैद कर लिया। नियमानुसार 5 से 20 रुपए अधिकतम वसूली का प्रवधान है लेकिन ठेकेदार के गुर्गे 10 रुपए से लेकर 300 रुपए तक की वसूली वाहन के अनुसार कर रहे हैं। हैरानी इस बात की है कि रेट के हिसाब से ही पर्ची भी ठेकेदार द्वारा दी जा रही है और बाद में इन पर्चियों को गलत बता दिया जाता है।


बाजार बैठकी वसूली को लेकर ननि क्षेत्र में चल रहा है गुण्डाराज, निर्धारित शुल्क से दोगुनी वसूली, ठेकेदार को संरक्षण देने का आरोप


टोल से ज्यादा निगम का टैक्स

बता दें कि जिस प्रकार से निगम का बाजार बैठकी ठेकेदार अवैध वसूली करा रहा है तो यह कहना गलत नहीं होगा कि हाइवे पर लगने वाले टोल टैक्स से महंगा रीवा नगर निगम क्षेत्र से किसी वाहन का निकलना है। सबसे अधिक टारगेट बाहरी वाहन वालों को ठेकेदार के गुर्गे करते हैं और मनमानी वसूली करते हैं। जिन वाहनों में बाजार बैठकी नहीं लगती उन वाहनों में भी वसूली की जा रही है।

पार्किंग में भी मनमानी

बता दें कि वसूली ठेकेदार कोई भी हो, उसके द्वारा अवैध वसूली का खेल खेला ही जाता है। इसी प्रकार नगर निगम की पार्किंगों को मिनी चौपाटी ठेकेदारों ने बना दिया है, हैरानी की बात यह है कि निगम का अतिक्रमण दस्ता इन्हीं पार्किगों में खड़ा रहता है लेकिन उन्हें अवैध रूप से पार्किंगों में लगी यह दुकानें नहीं दिखती और बड़ी बात यह है कि यह दुकानें हर सप्ताह बढ़ती ही जाती हैं और इधर लाखों रुपए का खर्च अतिक्रमण हटाने के नाम पर निगम कर ही रहा है।


बाजार बैठकी ठेकेदार को 5 रुपए से अधिकतम 20 रुपए तक वसूलने हैं, वाहन के अनुसार रेट निर्धारित है। 100 रुपए वसूलना गलत है, यदि ऐसा है तो इसकी जांच कराई जाएगी और यदि अवैध वसूली ठेकेदार द्वारा की जा रही है. तो उस पर 21 हजार तक जुर्माना व अनुबंध भी निरस्त किया जा सकता है।

एमएस सिद्दीकी उपायुक्त नगर निगम रीवा

Related Articles

Back to top button