फैशन हेल्थमनोरंजनरीवालोकसभा चुनाव 2024

Rewa News: अगर आप भी डेढ़ घंटे से ज्यादा मोबाइल फोन चलाते है, तो जान ले इससे होने वाली 4 गंभीर बीमारियों के बारे में…

आज के जमाने में हम 1 सेकंड भी मोबाइल को अकेला नहीं छोड़ते हैं खास करके आजकल की युवा पीढ़ी दिन भर मोबाइल फोन में लगे रहती है. पर यह कहना गलत नहीं होगा कि केवल युवा पीढ़ी ही नहीं बल्कि बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सबके जीवन में मोबाइल एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है और बिना इसके रह पाना सभी के लिए बहुत मुश्किल भी है. यह कहना गलत नहीं होगा कि मोबाइल से महाराज जीवन काफी आसान हो गया है पर कहते हैं ना हर सिक्के के 2 पहलू होते हैं वैसे ही मोबाइल के जितना फायदे होते हैं उतना ही नुकसान भी होता है. बात हम सभी को पता होनी चाहिए कि किसी भी चीज का ओवरडोज हमारे लिए हानिकारक बन जाता है. स्मार्टफोन के लगातार यूज से लोग कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. डॉक्टरों का कहना है कि दिन में डेढ़ घंटे से ज्यादा फोन का यूज आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है. स्मार्टफोन हमारे शरीर के लिए कैसे नुकसानदायक है और इससे क्या-क्या बीमारियां हो सकती हैं, ये जानने के लिए एक्सपर्ट्स से हमने बातचीत की है और उनका क्या कहना है यह आज हम आपको बताएंगे.

सर गंगाराम हॉस्पिटल में वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ एके ग्रोवर बताते हैं कि स्मार्ट फोन के अधिक यूज की वजह से लोगों को ड्राई आई की परेशानी हो रही है. बच्चों में ऐसी समस्या अधिक देखी जा रही है. फोन से निकलने वाली नीली किरणें आखों को नुकसान पहुंचा रही है. इससे आंखों में दर्द, आंखों का लाल होना जैसी परेशानियां देखी जा रही हैं. कई बच्चों को सिर में दर्द भी हो रहा है. कोरोना महामारी के बाद से ऐसे केस बढ़ गए हैं, हालांकि पिछले कुछ महीनों में मामलों में कमी आई है, लेकिन ड्राई आई की समस्या काफी देखी जा रही है. इसका एक बड़ा कारण स्मार्ट फोन ही है.

ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ. अखिलेश कुमार बताते हैं कि लगातार कई घंटों तक फोन का इस्तेमाल करने से रूमेटाइड आर्थराइटिस की समस्या हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि लोग घंटों तक फोन को हाथों में पकड़कर रहते हैं. इससे कलाई और कोहनी में दर्द हो जाता है. अगर ये दर्द लगातार बना रहता है तो रूमेटाइड आर्थराइटिस होने का खतरा रहता है. ऐसे कुछ केस भी देखे जाते हैं जहां फोन के प्रयोग की वजह से लोगों को हांथों और कोहनी में दर्द हो रहा है. ये समस्या बड़ों से लेकर बच्चों तक में भी देखी जा रही है. लोगों को सलाह है कि वे स्मार्टफोन का यूज करते समय सावधानी बरतें. लगातार आधे घंटे से ज्यादा फोन को हाथ में न रखें.

दिल्ली में वरिष्ठ फिजिशियन डॉ कमलजीत सिंह कैंथ बताते हैं कि स्मार्ट फोन को बिना जरूरत के इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. देखा जाता है कि लोग टाइम पास करने के लिए घंटों फोन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. कोशिश करें कि दिन में डेढ़ घंटे से ज्यादा फोन का प्रयोग न करें. ऐसा न करने से मेंटल हेल्थ पर भी असर पड़ता है. खासतौर पर रात के समय फोन का यूज मानसिक सेहत को बिगाड़ सकता है. इससे एंग्जाइटी और डिप्रेशन जैसी समस्या होने का खतरा रहता है.

डॉ ग्रोवर कहते हैं कि फोन के इस्तेमाल से स्लीप का पैटर्न भी खराब होता है. कई बच्चों को नींद न आने की समस्या भी हो रही है. रात में फोन के इस्तेमाल से सोने के घंटे कम हो जाते हैं, जिसका सीधा असर सेहत पर पड़ता है. नींद बिगड़ने की वजह से सिरदर्द और पेट खराब होने जैसी समस्याएं भी हो रही हैं. ऐसे में स्मार्ट फोन का यूज करते समय ब्रेक लेना भी बहुत जरूरी होता है. लोगों को सलाह है कि वे दिन में डेढ़ घंटे से अधिक स्मार्ट फोन का इस्तेमाल न करें. अगर कोई बहुत जरूरी काम है तो फोन का इस्तेमाल करते समय बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें.

Related Articles

Back to top button