ज्योतिष/राशिफल

Chaitra Navratri 2023: मध्य प्रदेश के 6 मंदिर है सबसे ज्यादा प्रसिद्ध, जरूर जाएं एक बार दर्शन के लिए चमक जाएगी किस्मत

Chaitra Navratri 2023 : मां दुर्गा के भक्तो के लिए महतवपूर्ण खबर! दरअसल, जैसा की सभी जानते है की चैत्र नवरात्रि की 22 मार्च 2023 से आरंभ हो गई है. बता दें कि इस वक्त भक्त जन मां का आशीर्वाद पाने के लिए और सुख समृद्धि के लिए मां के नौ स्वरूपों कीअर्चना करते हैं. ऐसे में अगर आप चैत्र नवरात्रि के अवसर पर अपने परिवार और दोस्तों के साथ मां के दर्शन करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है क्योंकि आज हम मध्य प्रदेश के 6 प्रसिद्ध देवी मंदिरों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. बता दें कि इन मंदिरों में शुषोबित मां के गौरव को लेकर देश भर में काफी चर्चे हैं. तो चलिए धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इनके बारे में विस्तार से वर्णन करते हैं.

•मां चामुंडा और मां तुलजा- यह मन्दिर मध्य प्रदेश के देवास में विराजित है. बता दें कि धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, देवी के 52 शक्तिपीठ में से मां चामुंडा और मां तुलजा दरबार को एक शक्तिपीठ के रूप में मान्यता प्राप्त हुई है. साथ ही देश भर में प्रचलित मान्यताओं के अनुसार, देवास टेकरी में माता का रक्त गिरा था. इस जगह को टेकरी वाली माता के नाम से भी जाना जाता है.
•मां कवलका का मंदिर- बता दें कि यह मंदिर लगभग 300 साल पुराना है जो की रतलाम में स्थित है. प्रचलित मान्यताओं के अनुसार देवी की मूर्ति बड़ी ही चमत्कारी है. ऐसा माना जाता है की मां कवलका, मां काली और काल भैरव की मूर्तियां मदिरापान करती हैं. जिसके कारण जो भी भक्त यहां आता है देवी मां को खुश करने के लिए मदिरा का भोग चढ़ाते है.
•मां पीताम्बरा शक्ति पीठ- यह मंदिर मध्यप्रदेश के दतिया शहर में स्थित है. इस स्थान को तपस्थली भी कहा जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां पीताम्बरा पीठ बगलामुखी के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक गिना जाता है. इस मंदिर में मां बगलामुखी और धूमावती देवी की मूर्ति विराजमान है.
•मांढरे की माता- मध्यप्रदेश के प्रसिद्ध मंदिरों में एक मंदिर ग्वालियर में मांढरे की माता का भी स्थित है. ये मंदिर कंपू क्षेत्र की कैंसर पहाड़ी पर स्थित है. देवी का यह भव्य मंदिर स्थापत्य की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है. इस मंदिर में अष्टभुजा वाली महिषासुर मर्दिनी मां महाकाली की मूर्ति अद्भुत और दिव्य है.
•बिजासेन देवी मंदिर- मध्य प्रदेश के इंदौर जिलें में पुरातन तंत्र विद्या पत्रिका ‘चंडी’ में बिजासन माता मंदिर स्थित है. इन नौ दैवीय प्रतिमाओं को तंत्र-मंत्र का चमत्कारिक स्थान और सिद्ध पीठ माना जाता है.
•त्रिकुट पर्वत- मध्य प्रदेश के सतना में त्रिकुट पर्वत की चोटी के बीच बसा है, जहां माता शारदा के दर्शन के बड़ी संख्या में भक्त हजारों सीढ़ियां चढ़ कर आते हैं. यह मंदिर मैहर के नाम से प्रसिद्ध है. इसमें देवी शारदा के अलावा काली, शेष नाग, दुर्गा, गौरी शंकर, काल भैरवी, हनुमान भगवान भी विराजमान हैं.

Related Articles

Back to top button