ज्योतिष/राशिफल

Akshaya Tritiya Daan: अक्षय तृतिया पर किए गए दान का कभी क्षय नही होता, करे ये काम होगी पितरों की कृपा

Akshaya Tritiya 2023: वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त शनिवार को माना जा रहा है और लोग माना भी रहे है। हालाकी यह समय अबूझ मुहूर्त की श्रेणी में देखा जाता है। जोतिषियों का कहना है की इस दिन दिए गए दान का कभी भी क्षय नहीं पहुंचता है। खासकर इस दिन स्वर्ण की खरीदी विशेष रूप से होती है। ज्योतिषियों की माने तो अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर किसी भी चीज को जोड़ना यानी जन्मों तक स्थायित्व प्रदान करना होता है।

ज्योतिषाचार्य पं. चैतन्य श्यामनारायण व्यास का कहना है कि अक्षय तृतीया के दिन महामुहूर्त दिन माना जाता है। जिसका असर यानी सुख, समृद्धि में इसका पुण्य फल दीपावली के समान होता है। और इस दिन दोपहर में लक्ष्मी नारायण के पूजन का भी करना शुभ माना जाता है।

ऐसा मानना है की अक्षय तृतीया के दिन खरीदी गई वस्तु अक्षय समृद्धि की ओर ले जाती है। हालाकी आज अक्षय तृतीया है तो शनिवार की दोपहर 1.30 बजे से दोपहर 3 बजे तक सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त माना गया है। इसमें नवतीन वस्तुओं की खरीदारी, लक्ष्मी नारायण का पूजन के साथ साथ जल से भरे अक्षय घट का दान करना काफी लाभकारी माना जाता है।

वही आखा तीज के मौके पर शिव मंदिरों में जल से भरे कलश के उपर खरबूजा रखकर अगर दान करे तो पितरों की कृपा प्राप्त होती है। और इस दिन भगवान शिव के मंदिर में गलंतिका बंधन का विधान भी होता है।

Related Articles

Back to top button