ज्योतिष/राशिफल

शनि की साढ़ेसाती हुई शुरू जाने किन किन राशियों पर रहेगा शनि का प्रकोप

भारतीय नवग्रहों के अनुसार सबसे ज्यादा शक्तिशाली ग्रह शनि की साढ़े साती शुरू होने वाली है.बता दे कि शनि की साढ़ेसाती 7 वर्ष तक चलने वाला एक प्रकार का ग्रह दशा होता है.शनि की साढ़ेसाती तब होती है जब व्यक्ति के जन्म कुंडली में स्थित चंद्रमा से चतुर्थ भाव अष्टम भाव में भ्रमण करने लगता है.

बता दें कि इस बार शनि कुंभ राशि के गोचर में प्रवेश कर चुकी है जिसके कारण साढ़ेसाती का पूरा गणित बदल चुका है.ज्योतिषियों का कहना है कि शनि के कुंभ राशि में प्रवेश के कारण धनु राशि के सभी चातक शनि की साढ़ेसाती से मुक्त हो चुके हैं, जबकि मीन कुंभ और मकर राशि में क्रम से इसका पहला दूसरा और तीसरा चरण इन राशियों में शुरू हो चुका है.

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार शनि पूरे 30 साल बाद कुंभ राशि में प्रवेश कर रहा है.हालांकि कुंभ राशि में प्रवेश करने के कारण धनु राशि के जातक को शनि की साढ़ेसाती से मुक्ति मिल गई है. लेकिन यह कुंभ मीन और मकर राशि के लिए दूध पहला दूसरा तीसरा चरण शुरू होने के कारण कुछ दिक्कतें उत्पन कर सकता है.

किसी भी राशि में जब भी शनि की साढ़ेसाती का प्रवेश होता है तो उस राशि के लोगों को कुछ कष्टों का सामना करना पड़ता है.ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी राशि में शनि की साढ़ेसाती होती है तो उन्हें शनिवार के दिन कुछ चीजें खरीदने से बचना चाहिए.
आइए अब हम उन चीजों की चर्चा करते हैं जिनकी खरीद शनिवार के दिन नहीं करना चाहिए. जिन जातकों में शनि की साढ़ेसाती का प्रवेश होता है.

सबसे पहले कि जिन राज्यों में शनि की साढ़ेसाती का आगमन होता है, उन्हें नए कपड़ों की खरीदारी से बचना चाहिए. उन्हे शनिवार को नए कपड़े नहीं खरीदना चाहिए.कपड़ों के अलावा ज्योतिषी का कहना है कि किसी भी प्रकार का चमड़े का सामान शनिवार को नहीं खरीदना चाहिए जैसे बेल्ट,जैकेट, वॉलेट इत्यादि.इससे शनि की साढ़ेसाती का प्रकोप और बढ़ने की संभावना रहती हैं.

साथ ही जिन जातकों की राशि में शनि की साढ़ेसाती का आगमन होता है, उन्हें तिल और तेल के खरीदारी से भी बचना चाहिए.क्योंकि तिल और तेल शनिदेव को सबसे अधिक प्रिय होते हैं. इसलिए शनिवार के दिन इनका क्रय-विक्रय नहीं करना चाहिए.इसके अलावा लोहे का सामान भी शनिवार के दिन खरीदने से बच्चे.

इसके साथ ही जिन भी राशियों में शनि की साढ़ेसाती का प्रवेश होता है, उन्हें कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए जैसे कि उन्हें मंगलवार के दिन भूलकर भी काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए.साथ ही जो लोग मांस मदिरा का सेवन करते हैं, उन्हें मंगलवार और शनिवार के दिन इन सब का त्याग करना चाहिए तथा भूलकर भी बुजुर्गों के साथ गलत व्यवहार नहीं करना चाहिए. इसके अलावा शनिवार के दिन रुपयों का लेनदेन तो बिल्कुल भी ना करें और ना ही रात के समय यात्रा करें.

Related Articles

Back to top button