शिक्षा/नौकरी

CBSE Board Exams 2023: सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं व 12वीं परीक्षा के लिए की महत्वपूर्ण घोषणाएं, जाने परीक्षा तिथि व पैटर्न

सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10वीं व 12वीं के परीक्षा परिणामों को जारी करने के बाद बोर्ड ने अब कई अन्य महत्वपूर्ण घोषणाएं भी की हैं। परिणाम के साथ-साथ 10वीं, 12वीं की कांपियों की रीवैल्यूएशन डेट सहित एक अन्य जरूरी सूचना जारी कर दी हैं। बताया गया है कि शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन फरवरी में किया जाएगा। साल में केवल एक बार वार्षिक परीक्षा का आयोजन होगा।

पुुराने पैर्टन में होगी परीक्षा
बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि अब इस साल यानी कि 2023 में 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अपने पुराने पैर्टन पर होंगी। बोर्ड शैक्षणिक सत्र 2023 के लिए 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं अब साल में दो नहीं बल्कि एक बार ही होंगी। दरअसल, साल 2021 में कोविड काल के चलते सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को दो टर्म में कराने का फैसला लिया था। इसके अनुसार इस साल के लिए बोड ने दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं दो टर्म में कराई थीं, जिसमें पहले में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए थे, जबकि सेकेंड टर्म में विशेषणात्मक सवाल पूछे गए थे। वहीं फस्र्ट सेमेस्टर के एग्जाम नवंबर-दिसंबर में और सेकेंड के अप्रैल- मई में हुए थे।

डाउनलोड कर सकते हैं स्टडी मटेरियल
साल 2023 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले 10वीं व 12वीं के छात्र बोर्ड की वोबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाकर स्टडी मैटेरियल जैसे सैंपल पेपर, क्वैश्चन पेपर, मार्किंग स्कीम और क्वैश्चन बैंक को डाउनलोड कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button