शिक्षा/नौकरी

एक वक्त थे घर में दो रोटी के लाले, आज अपने कठोर परिश्रम पर बनी पुलिस अफसर

आपने कई किस्से सुने होंगे, जिसमें लोग कुछ हासिल करने के लिए कोशिश करना नहीं छोड़ते और विपरीत परिस्थितियों में भी अपने लक्ष्य का पीछा करते हैं। यह भी सच है कि जो परिस्थितियों को पीछे छोड़कर अपने लक्ष्य पर डटे रहते हैं। उनके लिए क्या संसाधन, क्या पैसा और क्या आराम सब बराबर हो जाते हैं।

आज हम आपको एक ऐसी लड़की की कहानी बता रहे हैं जिसकी कहानी सुनकर आप दंग रह जाएंगे। उसकी दीवानगी भी कुछ ऐसी ही थी। एक ऐसे घर की कल्पना कीजिए जहां सुबह के बाद रोटी मिलने की कोई गारंटी न हो, वह लड़की क्या लक्ष्य रखेगी। उसके लिए सबसे बड़ी सफलता यह होगी कि उसके घर का शाम का चूल्हा जल जाए।

ऐसी परिस्थितियों के बीच भी उन्होंने पुलिस अधिकारी बनने का सपना देखा और उसे पूरा किया। आइए जानते हैं क्या है उस लड़की की कहानी। इस लड़की का नाम तेजल अहेर ह| जो महाराष्ट्र के नासिक जिले में रहती है।

तेजल की सफलता यह है कि उन्होंने लोक सेवा आयोग की परीक्षा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण की है जो कि केंद्र सरकार द्वारा महाराष्ट्र सरकार द्वारा आयोजित की जाती है। जिसके बाद उन्हें ‘सब-इंस्पेक्टर ऑफ पुलिस’ का पद मिला है। आखिर इसमें कौन सी बड़ी बात है। हर साल कई लोग इस तरह की परीक्षा पास करते हैं।

तेजल का कहना है कि उन्होंने नासिक जिले में अपने घर पर ही रहकर इस परीक्षा की तैयारी की थी और कोई अन्य कोचिंग नहीं ली थी। लेकिन हमने देखा कि लोग ऐसी परीक्षाओं की तैयारी के लिए किसी भी कोचिंग सेंटर से जुड़ जाते हैं। जहां उन्हें उचित मार्गदर्शन मिलता है। यह बहुत कड़ा था। जिस वजह से वह किसी कोचिंग सेंटर में शामिल नहीं हो सकीं।

लेकिन तेजल ने इस बात की परवाह किए बिना अपने दम पर पढ़ाई की और आज वह महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करने के बाद सफलतापूर्वक एक अधिकारी बन गई है। यह उनकी मां का सपना है जो सच हो गया है तेजल के पिता बताते हैं कि उनकी मां ने बचपन में अपनी बेटी को एक अधिकारी बनाने का सपना देखा था।

उनकी मां बचपन में अक्सर कहा करती थीं कि एक दिन उनकी बेटी जरूर पुलिस अफसर बनेगी और आज वही सपना सच हो गया| जब तेजल अपनी ट्रेनिंग पूरी करने के पंद्रह महीने बाद घर वापस आई तो इस दौरान उसने अपने कंधों पर पुलिस की वर्दी देखी। लेकिन सितारों को देखकर पूरा परिवार भावुक हो गया| पिता का सीना गर्व से चौड़ा हो गया।

Related Articles

Back to top button