शिक्षा/नौकरी

कॉलेज को मंजूरी के साथ 73 पद स्वीकृत, छात्रों को शिक्षा व युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

भोपाल.कॉलेज में पढऩे वाले छात्रों और रोजगार की तलाश में भटक रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। मध्य प्रदेश राज्य शासन ने राजगढ़ के शासकीय व्यावसायिक महाविद्यालय प्रारंभ करने की स्वीकृति दे दी है। इसके साथ ही 73 पदों को भरने के लिए भी मंजूरी मिल गई है। इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिए है। जल्द की इसकी प्रक्रिया भी प्रारंभ हो जाएगी।

इन पदों को भरने की मिली स्वीकृति
राज्य शासन द्वारा राजगढ़ के शासकीय व्यावसायिक महाविद्यालय प्रारंभ करने की स्वीकृति प्रदान करते हुए 30 शैक्षणिक और 43 गैर-शैक्षणिक पदों के सृजन की स्वीकृति प्रदान की है। गैर शैक्षणिक पदों में 29 पद महाविद्यालय और 14 पद छात्रावास के लिये स्वीकृत किये गये हैं। उच्च शिक्षा विभाग ने जारी आदेश में शैक्षणिक पदों में प्राचार्य (स्नातक स्तर) का एक, सहायक प्राध्यापक (हिन्दी) और सहायक प्राध्यापक (अंग्रेजी) के 2-2, सहायक प्राध्यापक (कम्प्यूटर एप्लीकेशन) के 5, सहायक प्राध्यापक (रिन्यूएबल एनर्जी), सहायक प्राध्यापक (गणित), सहायक प्राध्यापक (फैशन डिजाइन), सहायक प्राध्यापक (फूड साइंस एवं टेक्नालॉजी), सहायक प्राध्यापक (इंटीरियर डिजाइन) और सहायक प्राध्यापक (बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन) के 3-3 और क्रीड़ा अधिकारी एवं ग्रंथपाल का एक-एक पद स्वीकृत किया है।

गैर-शैक्षणिक पद के लिए भी मंजूरी
गैर-शैक्षणिक पद में मुख्य लिपिक एवं लेखापाल का एक-एक, सहायक वर्ग-2 एवं सहायक वर्ग-3 के 2-2, प्रयोगशाला तकनीशियन, प्रयोगशाला परिचारक एवं बुक लिफ्टर के 5-5, भृत्य के 2 और स्वीपर एवं चौकीदार के 3-3 पद स्वीकृत किये गये हैं। इसी प्रकार छात्रावास के लिये गैर-शैक्षणिक पदों में हॉस्टल मैनेजर के 2 (एक कन्या एवं एक पुरूष छात्रावास के लिये) और भृत्य के 2 (एक कन्या एवं एक पुरूष छात्रावास के लिये), स्वीपर के 4 (2 कन्या एवं 2 पुरुष छात्रावास के लिये) और चौकीदार के 6 पद (3 कन्या एवं 3 पुरुष छात्रावास के लिये) स्वीकृत किये गये हैं।

Related Articles

Back to top button