लाइफस्टाइलशिक्षा/नौकरी

इन बीमारियों से है परेशान, तो रात में न पिएं दूध

जिन लोगों को दूध का सेवन करना पसंद होता है उनके लिए दूध पीने का वैसे तो कोई टाइम नहीं होता लेकिन अगर सेहत की बात करें तो आयुर्विज्ञान में माना जाता है, कि दूध को पीने का सही वक्त रात को बताया गया है।

ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में स्‍लीप इंड्यूसिंग गुण होते हैं, इस वजह से ही है आसानी से नहीं पचता। जिसके कारण इसे सुबह को पीने की सलाह नहीं दी जाती है।

हालांकि साइंटिफिक रिसर्च के मुताबिक यह पूरी तरह से आपके सेहत और पाचन तंत्र सिस्टम पर निर्भर करता है। आइए जानते हैं कि दूध पीने का सही समय क्या है…

सुबह को दूध पीने के नुकसान

दूध डाइजेस्टिबल नहीं होता है जिस वजह से इसे पचने में काफी समय लगता है, ऐसे में इनका पाचन तंत्र कमजोर है अमित सुबह दूध पीने पर दिन भर पेट भारी रहने की शिकायत रहती है।

सुबह को दूध पीने के फायदे

दूध में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्निशियम, प्रोटीन और विटामिन्स जैसे कई सारे पोषक तत्व होते हैं जिसे अगर सुबह के नाश्ते में शामिल किया जाए तो यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करेगा।

रात को दूध पीने के फायदे

आयुर्वेद के मुताबिक, रात को गर्म दूध पीने से माइंड को रिलैक्‍स मिलता है और शरीर की मांसपेशियों में भी आराम मिलता है। इसलिए आपको रात को दूध का सेवन जरूर करना चाहिए।

यह लोग रात को ना करें दूध का सेवन

जिन लोगों को लेक्टोज लैक्‍टोज इनटॉलरेंस दूध को पचाने में दिक्कत होती है, तो उन्हें रात में दूध का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। साथ ही जिन लोगों को शुगर है तो उन्हें भी डॉक्टर की सलाह के बाद ही रात को दूध पीना चाहिए।

Related Articles

Back to top button