लाइफस्टाइल

Small Buisness Idea : 240 रुपए का लगाए ये पौधा और कमाए 40 लाख रुपए

Small business idea: आपको पता होना चाहिए किसानों की इनकम बढ़ाने के लिए सरकार काफी प्रयास कर रही है। इसी के साथ किसानों पर भी एक जिम्मेदारी है कि वह अपनी इनकम बढ़ाने के लिए ऐसे फसल का चयन करें जो ज्यादा बुआई करती है। आपको बता दें कि बांस एक ऐसी फसल है जिसको आप लंबे समय तक होगा अगर अच्छे इनकम कमा सकते हैं। बांस की खेती के लिए सरकार की तरफ से देखता है और कई तरह की छूट भी प्रदान की जाती है। आपको बता दें कि बांस की खेती आप खेत के किनारे पर बनी मेड पर भी कर सकते हैं। बांसी बाजार मांग काफी ज्यादा है। बता दे कि उन्नत तरीके से बांस की खेती करने से आप ₹40 लाख तक कमाई कर सकते हैं।

जुलाई में होती है बांस की रोपाई
बांस की रोपाई के लिए जुलाई महीना सबसे बेहतर माना जाता है, इसके लिए आप इसकी उन्नत किस्मों को भी चुन सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि बांस की 136 प्रकार की प्रजाति पाई जाती है जिनमें से 10 प्रजाति सबसे सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है बांस की रोपाई के लिए। बात करें भारत में बांस की खेती की तो मुख्यता दो तरह की बसों की खेती की जाती है। पहली है बैमबुस arundianisa
कहां से लाए बांस का पौधा
बांस का पौधा मुख्यता नर्सरी से ला सकते हैं जिसे रोपने के बाद 3 महीने में बांस का पौधा बनना शुरू हो जाता है। वक्त वक्त पर पांच के पौधे की छपाई के बाद यह बांस का पौधा विकसित होने लगता है। लगभग 3 से 4 साल के अंतराल में बांस का पौधा अपने पूर्ण रूप में विकसित हो जाता है और इसकी मुख्यता अक्टूबर नवंबर के महीने में कटाई की जाती है।
बांस की खेती पर मिलती है कितने सब्सिडी
भारत सरकार ने भारत में बांस की खेती को बढ़ावा देने के लिए साल 2006 –2007 में राष्ट्रीय बांस मिशन शुरू किया गया था। इस मिशन के अंतर्गत किसानों को बांस की खेती करने के लिए सहायता प्रदान की जाती थी। वही मध्य प्रदेश सरकार बांस की खेती करने वाले किसानों को 50% तक की सब्सिडी प्रदान करती है। वही कृषि वैज्ञानिकों का मानना है कि बांस की खेती अन्य खेती से करना काफी सुरक्षित माना जाता है। बांस की खेती में कीट रोग नहीं प्रकोप करते हैं।
बांस की खेती में उपयोग आने वाले पौधे के कीमत ₹240 होती है। जिसमें से राज्य सरकार ₹120 की सब्सिडी प्रदान करती है। राज्य सरकार बांस की खेती के लिए आधे पैसे देती है। 3 साल से 4 साल की मेहनत करके किसान बांस की खेती से लाखों रुपए कमा सकते है। बांस की खेती में 4 वर्ष के अंतराल हैं 40 लाख रुपए तक की कमाई की जा सकती है चलाता।

Related Articles

Back to top button