लाइफस्टाइल

आंवला खाने से पहले जान ले उसके साइड इफेक्ट, इन लोगों को भारी पड़ सकता है आमला खाना

आंवला एक ऐसा फूड है जिसे हर मौसम में खाया जा सकता है। वहीं आंवले को स्वाद, सेहत और सुंदरता भरपूर माना जाता है। आंवले में विटामिन ए, विटामिन बी6, पोटेशियम, कैल्शियम और फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं, और इसी वजह से ही है।

ज्यादातर लोगों के लिए ये फायदेमंद माना जाता है। लेकिन कुछ लोगों को आंवला खाना फायदेमंद नहीं बल्कि नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि किन लोगों को आंवला नुकसान दे सकता है…

Low Blood Sugar- जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल लो है उन लोगों के लिए ज्यादा मात्रा में आंवले का सेवन हानिकारक हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आंवला ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में सहायक है। अब अगर आपका ब्लड शुगर लेवल पहले से ही कम है, तो इसका केवल आपकी समस्या को और भी बढ़ाएगा।

Acidity- अगर आपको एसिडिटी की शिकायत रहती है तो आपके लिए ज्यादा मात्रा में आंवला खाना फायदेमंद नहीं है। क्योंकि इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक पाई जाती है जो हाइपर एसिडिटी से जूझ रहे हो इन लोगों की समस्या को और भी बढ़ा सकता है।

Dehydration- अगर आप डिहाइड्रेशन की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको आमला भूल कर भी नहीं खाना है। क्योंकि ऐसा करने से डिहाइड्रेशन की समस्या और बढ़ सकती है।

Surgery- अगर आपने किसी भी तरह की सर्जरी कराई है तो कुछ दिन आंवले का सेवन करने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका सेवन ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है।

Related Articles

Back to top button