लाइफस्टाइल

Benefits of abusing : साइंटिस्ट का मानना है कि गाली देने से होते हैं कई फायदे

आर्टिकल के हेड लाइन ने सच में आपको चौंका कर रख दिया होगा कि क्या सच में गाली देने से फायदे होते हैं और क्या साइंटिस्ट भी इस बात पर बिलीव करते हैं कि गाली देने से फायदे होते हैं। इस आर्टिकल महल के माध्यम से आज हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं कि क्या गाली देने से फायदे होते हैं और ऐसे कौन से फायदे होते हैं जो हमारे लिए अच्छे होते हैं?

भारतीय परिवेश में गाली देना वर्जित होता है। यदि कोई व्यक्ति गाली देता है तो लोग उस से दूरी बनाकर रहते हैं। वहीं यदि बच्चे गाली देना सीख जाते हैं तो उनके मां-बाप उन्हें डांट डांट कर उन्हें छुड़वा देते हैं क्योंकि गाली देना अच्छी बात ही नहीं होती। लेकिन साइंटिस्ट का मानना है कि गाली देना हमारे लिए अच्छा होता है। साथ ही हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा साबित होता है तो चलिए जानते हैं कि आखिर किस प्रकार गाली हमारे सेहत के लिए अच्छी होती है।

दरअसल एक शोध के माध्यम से यह पता चला है कि गाली देने से लोगों को कई फायदे होते हैं। दरअसल गाली देने के कारण लोग अपने सभी गुस्से को सामने वाले व्यक्ति पर निकाल देते हैं जिसके कारण उनके अंदर गुस्सा नहीं रह पाता और वे शांत हो जाते हैं लेकिन वे लोग जो उसी समय अपना गुस्सा नहीं निकाल पाते और उन्हीं बातों को सोच सोच कर अपने आप को परेशानी में डालते हैं। वैसे लोग डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं।

साइंटिस्ट की मानें तो जब हम गुस्सा होते हैं तो हमारे शरीर में एक नुकसानदायक केमिकल उत्पन्न होता है जिसके कारण हमारे शरीर को हानि होती है। लेकिन यदि हम अपना गुस्सा उसी समय गाली के माध्यम से या फिर मारपीट के माध्यम से निकाल लेते हैं तो हमारे गुस्सा शांत हो जाता है और यह केमिकल हमारे शरीर में नहीं करता। इस प्रकार यदि हम गुस्से में गाली देते हैं तो हमारे शरीर में इस केमिकल के बनने की आशा बहुत कम हो जाती है।

बता दे कि गालियां में मानसिक तनाव को कम करने में मदद करती है। साथ ही यह हमें जोशीला बना देती है। यदि आप गाली नहीं देते हैं तो आप काफी डाउनफील्ड करते हैं। लेकिन यदि आप अपने गुस्से को उसी समय निकाल देते हैं तो आपको बहुत ही एनर्जी टिक फील होता है। इस तरह से गाली हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होती है।

Related Articles

Back to top button