लाइफस्टाइल

काली और मैली गर्दन करवाती हैं शर्मिंदा! ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, चांदी जैसी चमकेगी गर्दन

गर्दन का कालापन एक बड़ी परेशानी है, अगर गर्दन का रंग चेहरे से अलग हो तो बड़ा भद्दा दिखाई देता है, और कई बार इसकी वजह से हमें शर्मिंदा होना पड़ता है। काली गर्दन की वजह से कई बार अपने मनपसंद कपड़े पहनने से समझौता करना पड़ता है।दरअसल गर्दन ऐसी जगह है, जो सीधे पसीने के सम्पर्क में आती है, और ज्यादा पसीना आने से गर्दन मैली और काली दिखाई देने लगती है, आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनका उपयोग करके आप अपनी गर्दन को एकदम साफ और गोरी कर सकते हैं।

फिटकरी और गुलाबजल

एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच नींबू के रस को साथ मिलाकर उसमें थोड़ी फिटकरी मिला ले। इस मिक्सचर को 15-20 मिनट तक गर्दन पर लगाकर रखें और फिर पानी से धो ले। ध्यान रहे, सावन का इस्तेमाल नहीं करना है। इस प्रक्रिया को करने से आपकी गर्दन पर निखार आ जाएगा।

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा में गुलाब जल मिलाकर गर्दन पर लगाएं, इसे सूखने तक लगाए रखें, और थोड़ी देर बाद हल्के गुनगुने पानी से गर्दन को धो लें। इससे गर्दन का मैल साफ हो जाएगा और कालापन दूर होकर गर्दन निखर जाएगी।

दूध, हल्दी और बेसन

दूध, हल्दी और बेसन को मिलाकर पेस्ट बना ले, इसके बाद इस पेस्ट को पूरी गर्दन पर अच्छे से लगाएं 20 से 25 मिनट इसे रखने के बाद पानी से धो ले। ऐसा करने से आपकी गर्दन का सारा कालापन दूर होने लगेगा, और आपकी गर्दन गोरी होने लगेगी।

आलू और चावल का आटा

आलू का रस निकालकर उसे चावल के आटे में मिलाकर उसमें थोड़ा गुलाबजल डाल ले। इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं, सूख जाने पर धो लें। इसे लगाने से गर्दन का मैल साफ हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button