लाइफस्टाइल

Chanakya Niti: सोते समय हर रोज पुरूष और स्त्री करने चाहिए यह काम

Chanakya Niti: सोते समय हर रोज पुरूष और स्त्री करने चाहिए यह काम

महान विद्वान आचार्य चाणक्य ने पुरुषो और स्त्री को लेकर बहुत से बातो का जिक्र चाणक्य नीति में किया है। आचार्य चाणक्य कूटनीति और अर्थशास्त्री में माहिर थे। उनके बताए सूत्रों कोअगर कोई अपने जीवन में अपनाता है तो उसे सफल जरूर मिलती है। आचार्या चाणक्य ने पुरुष और महिलाओं के लिएं ऐसी कुछ खास बाते बताई है। जिसे दोनो को अलग अलग करना चाइए । आज हम आपको उन बातो के बारे में बताते है।

कहा जाता है एक से भले दो। अगर दो लोग एक ही काम मिलकर करने से वह काम आसानी से हो जाता है। लेकिन आचार्या ने चाणक्य नीति मे कुछ ऐसे काम के बारे में बताया है। जिसे स्त्री और पुरूष को अलग अलग करना चाहिए। चाणक्य नीति के अनुशार कुछ काम ऐसे है जिसे अगर स्त्री पुरुष साथ में करते है तो उन्हें मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। अपको आज ऐसी 3 बातो के बारे में बताते है।

तपस्या कभी भी एक साथ न करे

चाणक्य नीति के अनुशार अगर किस विशेष लक्ष्य को ध्यान में रखकर अगर कोई भी तपस्या करते है। तो स्त्री पुरुष को अलग अलग तपस्या करनी चाइए। क्योंकि साथ में तपस्या करने से ध्यान भटका है। ओर अपने लक्ष्य के लिए आप की तपस्या पूरी नही होती।

पढ़ाई अलग अलग करनी चाहिए

आचार्या चाणक्य ने नीति मे लिखा है। के दो या दो से ज्यादा लोगो को कभी भी एक साथ बैठ के पढाई नहीं करनी चाइए। साथ में पढाई करने से ध्यान भटकता रहता है। ठीक से पढ़ाई करने के लिए स्त्री और पुरुष दोनों को अलग बैठ के पढ़ाई करनी चाइए।

एक दूसरे के सामने कपडे न बदलें

चाणक्य नीति के अनुशार स्त्री और पुरुष को कभी एक दुसरे के सामने कपडे नहीं बदलें कहिए। आचार्य चाणक्य ने यह बताया है के ऐसी महिला या लड़की को कभी भी भूलकर नहीं देखना चाहिए, जो अपने कपड़े बदल रही हो या ठीक कर रही हो।

साथ मिलकर करे हमेशा यह काम

कभी भी किसी से लड़ाई या झगड़ा नहीं करना चाहिए, लेकिन जब ऐसी स्थिति आ जाए तब किसी से लड़ने के लिए कभी अकेले में नहीं जाना चाहिए।आचार्य चाणक्य के अनुसार,किसी भी लड़ाई में उसकी जीत होती है, जिसकी संख्या ज्यादा होती है. इसलिए, कभी भी किसी से लड़ाई करने जाने पर अधिक से अधिक लोगों को लेकर जाएं।

Related Articles

Back to top button