लाइफस्टाइल

केमिकल बेस्ड फेस वॉश से चेहरा हो सकता है खराब, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा साफ और खूबसूरत है जिसके लिए वह अक्सर मार्केट में मौजूद तरहतरह के फेस वॉश वगैरह इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह प्रोडक्ट आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकते हैं। क्योंकि ऐसे प्रोडक्ट काफी कम होते हैं इनमें केमिकल का इस्तेमाल नहीं हुआ हो। इससे बचना बहुत जरूरी है। इससे बचने के लिए आप घर में घरेलू उपाय से तैयार किए गए फेस वॉश का इस्तेमाल करें…

बेसन

अक्सर बेसन का प्रयोग पकोड़े बनाने के लिए किया जाता है लेकिन आपको बता दें कि इसका प्रयोग स्किन केयर के लिए भी काफी ज्यादा होता है। अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो आप बेसन में तिल का तेल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे में नमी आएगी। लेकिन अगर स्किन ऑयली है, तो तिल के तेल की जगह पानी मिक्स करें, और उसके बाद चेहरे पर लगाएं।

मूंग दाल

मूंग दाल सभी के घर में होती है। अगर आप इसका फेस वॉश बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले इसे मिक्सी में पीसकर इसका पाउडर बना ले, अब अपनी जरूरत के हिसाब से पानी मिला ले। इसको हाथों ने इलेक्शन चेहरे पर मसाज करें और थोड़ी देर बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें ऐसा करने से चेहरे पर चमक आएगी।

ओट्स

ओट्स फेस वॉश बनाने के लिए सबसे पहले एक कप साबुत ओट्स ले, और उन्हें मिक्सी पर में पीस लें, अब इसमें गुलाब जल मिलाएं और इसे ठीक से मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं, फिर थोड़ी देर बाद चेहरे को धो लें। इससे न सिर्फ स्किन ग्लोइंग होती है, बल्कि पिंपल्स और एक्ने जैसी समस्या भी दूर हो जाती हैं।

Related Articles

Back to top button