Viralलाइफस्टाइल

होशियार! कोविड से संक्रमित गर्भवती महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चे का ये अंग हो रहा है डैमेज, स्टडी में हैरान कर देने वाले खुलासे आए सामने

Viral news: इन दिनों देश में एक बार फिर से कोरोना ने अपनी रफ्तार पकड़ ली हैं। इस बीच जैसे जैसे कोरोना पर जांच की जा रही है वैसे वैसे चौकाने वाले खुलासे निकल कर आ रहे है। अमेरिका के फ्लोरिडा की यूनिवर्सिटी ऑफ मियामी ने गर्भवती औरतों के उपर कोरोना से होने वाले प्रभाव पर स्टडी की है। इस लेख को जनरल पेडियायाट्रिक में प्रकाशित किया गया है। इस स्टडी के अनुसार अमेरिका में कोरोना पॉजिटिव गर्भवती औरतों के बच्चो में ब्रेन डैमेज पाया गया। बताया गया की महिलाए गर्भ के दौरान कोरोना से संक्रमित हुई थी जिसके वजह से ये संक्रमण प्लेसेंटा में एंटर कर गया।

असल में डॉक्टरों के पास इस बात का कोई प्रमाण नहीं था की कोरोना से गर्भ में पल रहा बच्चे पर इसका प्रभाव पड़ेगा। किंतु जब नई स्टडी की गई तो ये बात साफ हो गई। जिन भी दो बच्चों पर जांच किया गया उनकी माताएं अपने गर्भकाल के 3 महीने में कोरोना से संक्रमित हुई थी। स्टडी में पाया गया की दोनो बच्चो को जन्म के पहले दिन से दौरे पड़ने लगे थे। दोनो ही नवजात बच्चों में मानसिक विकास रुक गए थे। वही इन में से एक बच्चे की मृत्यु 13 महीने के बाद हो गई थी।

मियामी विश्वविद्यालय में प्रसूति और स्त्री रोग की जानकर ने बताया की गर्भवती महिलाएं गर्भवस्था के दौरान अगर उनके बच्चे में विकास देरी से हो रहा है तो इसके लिए बाल रोग विशेषज्ञ से मिले। उन्होंने आगे बताया की 7 से 8 वर्ष तक इसकी पहचान कर पाना मुश्किल होता है। उन्होंने आगे बताया की जो भी महिलाए प्रेगनेंसी के बारे में योजना बना रही है उन्हे कोरोन के सभी टीके लगाने चाहिए।

Related Articles

Back to top button