लाइफस्टाइल

कंप्यूटर की तरह तेज दिमाग चाहिए तो, बच्चों को आज ही खिलाना शुरू कर दें ये पांच ड्राई फ्रूट्स

हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा है ब्रेन। ये उन सभी सूचनाओं को नियंत्रित करता है जिन्हें शरीर को संचालित करने की जरूरत होती है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना, नर्वस सिस्टम पर नियंत्रित करना, डाइजेशन में हेल्प करना सहित अन्य कार्य शामिल हैं। हमारा ब्रेन हमारे शरीर में हर एक्शन और रिएक्शन को कंट्रोल करने और कॉर्डिनेट करने में हेल्प करता है, यह हमें चीजों को महसूस करने और सोचने की शक्ति देता है। इसलिए जरूरी है कि दिमाग को हमेशा सेहतमंद रखा जाए। ब्रेन की हेल्थ को बनाए रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स अहम रोल निभाते हैं। दिमाग के अच्छे स्वास्थय कई मेवे हैं जिन्हें डेली डाइट में शामिल करना जरूरी है।

बादाम
प्रोटीन, विटामिन ई, फाइबर, कॉपर, कैल्शियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा बादाम में पाई जाती है। दिमाग की सेहत के लिए ये एक बेहतरीन ड्राई फ्रूट है। बादाम उम्र से संबंधित मेमोरी लॉस की समस्या को भी कर करने में मदद करना है। दिमाग को मजबूत करने के लिए अनाज या अन्य फलों के साथ बादाम को भी जरूर खइये। यह दिमाग के लिए सबसे अच्छे ड्राई फ्रूट्स में से एक है।

अखरोट
दिमाग के लिए आखरोट सबसे अच्छा मेवा है। क्योंकि अखरोट पॉलीअनसेचुरेटेड ओमेगा -3 फैटी एसिड, डीएचए, प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन ई, एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स से भरपूर मात्र में पाया जाता है। अध्ययन में पता चला है कि अखरोट खाने से सीखने के कौशल और याददाश्त में बहुत सुधार होता है। हावर्ड के अनुसार, जो लोग नियमित अखरोट खाते हैं उनमें मृत्यु दर भी 20त्न कम होती है। इसलिए अपनी सेहत के लिए रोजाना लगभग 1.6 से 1.1 ग्राम ओमेगा-3 फैटी खाना चाहिए।

हेजलनट्स
हेजलनट्स विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, मिनरल्स और हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं, जो दिमाग को सक्रिय और स्वस्थ रखने में बेहद अहम होते हैं। अध्ययन से पता चलता है कि विटामिन ई लोगों की उम्र के असर को धीमा करने में अहम भूमिका निभाता है, इसके साथ ही अल्जाइमर, डिमेंशिया और पार्किंसंस से भी निपटने में मदद करता है।

मूंगफली
मूंगफली ब्रेन की सेहत के लिए काफी खास है। इसमें नियासिन (विटामिन बी 3 और विटामिन पीपी) से पर्याप्त मात्र में होते हैं। मूंगफली को न्यूरोनल विकास और वाइबलिटी का एक प्रमुख घटक कहा जाता है। इसके साथ ही मूंगफली को अल्जाइमर, पार्किंसंस, स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी जैसे अन्य न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों को ठीक करने में अहम भूमिका होती है।

अंजीर
सूखे अंजीर हर उम्र के लोगों की पसंद होती है। नाश्ते के रूप में इसे खाना हर किसी को अच्छा लगता है। इसका उपयोग कई व्यंजनों में होता है। अंजीर मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार के साथ ही कई तरीकों से सेहत के लिए अच्छा होता है। सूखे हुए अंजीर में मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। ये 100 ग्राम अंजीर में 68 मिलीग्राम होता है। अध्ययन से पता चला है कि सूखे अंजीर को आहार में शामिल करने से तनाव, अवसाद और माइग्रेन जैसी विभिन्न मानसिक समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है।

Related Articles

Back to top button